×

भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति पर, बैंक ऑफ अमेरिका के CEO ने दिया ऐसा बयान-

मंदी से गुजर रही भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए राहत की खबर है। बैंक ऑफ अमेरिका ने बुधवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में खपत में बढ़ोतरी हुई है और अब उसकी हालत पहले से अच्छी है।

suman
Published on: 29 Jan 2020 3:15 PM GMT
भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति पर, बैंक ऑफ अमेरिका के CEO ने दिया ऐसा बयान-
X

दावोस : मंदी से गुजर रही भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए राहत की खबर है। बैंक ऑफ अमेरिका ने बुधवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में खपत में बढ़ोतरी हुई है और अब उसकी हालत पहले से अच्छी है। इससे पहले, अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार विजेताअभिजीत बनर्जी ने सोमवार को कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था अब सुस्ती के दौर से धीरे-धीरे उबर रही है।

बता दें कि भारतीय अर्थव्यवस्था साढ़े 6 साल के निचले स्तर पर है और दूसरी तिमाही में इसकी जीडीपी विकास दर महज 4.5% ही रही है। बैंक ऑफ अमेरिका (बोफा) के सीईओ ब्रायन टी मोयनिहान ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था काफी अच्छी स्थिति में है और वहां उपभोग बढ़ रहा है।

यह पढ़ें...हो गया बड़ा ऐलान! इन शहरों के बीच चलेंगी बुलेट ट्रेनें, देखिए लिस्ट

उन्होंने कहा कि भारत के पास बड़ी युवा आबादी और प्रतिभा पूल है और इनकी क्षमता का अभी पूरा दोहन नहीं हुआ है। मोयनिहान ने अमेरिका और कुल वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि को लेकर भी भरोसा जताया।

उन्होंने अपनी शोध टीम के अनुमान का उल्लेख करते हुए कहा कि 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत और अमेरिका की 1.7 प्रतिशत रहेगी। मोयनिहान ने कहा, ‘कुल मिलाकर दुनिया के बारे में हमें अच्छा महसूस होता है।

अमेरिका के बारे में उन्होंने कहा कि हम दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और हम अभी भी आगे बढ़ रहे हैं। ये अच्छी बात है। मोयनिहान पिछले सप्ताह विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक-2020 में भाग लेने दावोस आए थे।

यह पढ़ें...शिक्षा विभाग में एंटी करप्शन ने पकड़ा भ्रष्टाचार, घूस लेते रंगे हाथ बाबू गिरफ्तार

भारत की बड़ी युवा आबादी से जुड़े लाभ और अन्य वृद्धि संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, भारत की सबसे अच्छी बात यह है कि यह बड़ा देश है, आगे बढ़ रहा है, आबादी युवा है, शिक्षा में सुधार हो रहा है और आपके पास प्रतिभाएं हैं।

मोयनिहान ने कहा, ‘भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति काफी अच्छी है और वहां उपभोग की कहानी आगे बढ़ रही है। मोयनिहान ने यह भी कहा, ‘हमारी भारत स्थित टीम अच्छा काम कर रही है और कारोबार को पूरी दक्षता के साथ चला रही है।’

suman

suman

Next Story