SBI खाताधारक की बल्ले-बल्ले, बैंक ने दी ये बड़ी खुशखबरी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 30 जून तक मुफ्त में ट्रांजैक्शन की संख्या से अधिक होने पर लगने वाले एटीएम सेवा शुल्क को माफ करने का निर्णय लिया है।

SBI खाताधारक की बल्ले-बल्ले, बैंक ने दी ये बड़ी खुशखबरी

नई दिल्ली: भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने सभी एटीएम कार्डधारकों को बड़ा गिफ्ट दिया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 30 जून तक मुफ्त में ट्रांजैक्शन की संख्या से अधिक होने पर लगने वाले एटीएम सेवा शुल्क को माफ करने का निर्णय लिया है। आपको बता दें कि 24 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि बैंक के ग्राहक द्वारा किसी भी अन्य बैंक के एटीएम से 3 महीने तक यानी 30 जून तक नकद निकासी पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

ये भी पढ़ेें…रेलवे का 167 साल का सफर हुआ पूरा, पहली बार ऐसा हुआ इस विभाग के साथ

एटीएम शुल्क माफ

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी कि 24 मार्च को वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणा के मद्देनजर, भारतीय स्टेट बैंक ने 30 जून तक मुफ्त लेनदेन की अधिक संख्या के कारण एसबीआई के एटीएम और अन्य बैंक के एटीएम पर किए गए सभी लेनदेन के लिए एटीएम शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है।

जानकारी के लिए बता दें कि बैंक कुछ ही संख्या में एटीएम की फ्री ट्रांजैक्शन हर महीने अपने ग्राहकों को देते हैं लेकिन जैसे ही फ्री ट्रांक्जैक्शन खत्म होता है बैंक आगे के ट्रांजेक्शन के लिए पैसा काटने लगते हैं।

ये भी पढ़ेें…लखनऊः कोरोना से मौत के बाद भी नहीं मिली पुरखों की माटी, यहां दफनाया गया

एटीएम ट्रांजैक्शन

अधिकतर बैंक 5 से 8 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन देते हैं। इसके बाद बैंक चार्ज वसूलता है। एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज की बात करें तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सेविंग अकाउंट पर 8 फ्री ट्रांजैक्शन देता है। जिसमें तीन ट्रांजैक्शन का उपयोग आप दूसरे बैंक के एटीएम के लिए कर सकते हैं। हालांकि छोटे शहरों में एसबीआई 10 ट्रांजैक्शन देता है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियम के अनुसार, एटीएम ग्राहक को हर महीने 5 ट्रांजैक्शन के लिए शुल्क नहीं देना पड़ता है, लेकिन इससे ऊपर यानी छठे ट्रांजैक्शन पर बैंक चार्ज वसूलता है। आरबीआई ने यह भी स्पष्ट किया कि नॉन-कैश ट्रांजैक्शन जैसे बैलेंस चेक, फंड ट्रांसफर को भी एटीएम ट्रांजैक्शन नहीं माना जाए।

ये भी पढ़ेें…निजी अस्पतालों में इलाज नहीं करा सकेंगे खांसी-जुकाम व बुखार के मरीज

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।