×

तूफान का कहर: इन राज्यों में दो दिन होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। तो वहीं ओडिशा में भी भारी की हो सकती है जिसके कारण 12 गांवों के लोगों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कर दिया गया। 

Newstrack
Published on: 14 Oct 2020 3:27 AM GMT
तूफान का कहर: इन राज्यों में दो दिन होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट
X
बता दें कि चक्रवात के असर से तमिलनाडु और पुडुचेरी में 24 से 26 नवंबर तक भारी बारिश हो सकती है। इस कारण नागपट्टनम जिले में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

लखनऊ: बंगाल की खाड़ी से उठा समद्री तूफान मंगलवार को तटों से टकरा गया। इस तूफान के कारण दक्षिण भारत के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद समेत अनेक इलाकों में लगातार बारिश हो रही है।

बारिश के कारण हैदराबगा में स्थिति भयावह हो गई है। हैदराबाद की सड़कें पानी से लबालब भर गई हैं। अस्पताल में पानी भर गया, तो वहीं सड़कों पर कार बहती दिखाई दी हैं। खेतों में पानी भर गया है जिसके कारण फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। बचाव और राहत अभियान लगातार जारी है।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हाई अलर्ट

तेलंगाना के कई इलाकों में भारी बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने जानकारी दी कि सभी जिलों के प्रशासन को अलर्ट जारी किया गया है। हैदराबाद के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर तक की बारिश दर्ज हुई है।

Heavy Rain Due to Cyclone

ये भी पढ़ें...छोटे भाई की राजनीति संवारने में व्यस्त हैं मुख्यमंत्री, सड़क पर भीख मांग रहे बेरोजगार

आंध्र के मुख्य सचिव ने भी प्रभावित जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिखकर हाईअलर्ट पर रहने को कहा। उन्होंने कहा कि निचले इलाकों में बारिश की वजह से भारी जलजमाव और बाढ़ के हालात पैदा हो सकते हैं। पेड़ गिर सकते हैं और बिजली प्रभावित हो सकती है। उन्होंने छोटे पुलों पर खास निगरानी रखने को कहा है।

भारतीय मौसम विभाग(IMD ने बताया है कि उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में मौसम बदला है। मौसम विभाग की तरफ से तेलंगाना के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। समुद्री तूफान के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

14 और 15 अक्‍टूबर को देश के कई राज्‍यों में मूसलाधार बारिश

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, अगले दो दिन यानी 14 और 15 अक्‍टूबर को देश के कई राज्‍यों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। अरब सागर में पहुंचने से पहले इस बने सिस्टम के कारण महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश और गुजरात के दक्षिणी इलाकों में बारिश होगी।

ये भी पढ़ें...मध्य प्रदेश में फीके पड़े सारे मुद्दे, शिवराज बनाम कमलनाथ में तब्दील हुई चुनावी जंग

Heavy Rain Due to Cyclone

इसके अलावा मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। तो वहीं ओडिशा में भी भारी की हो सकती है जिसके कारण 12 गांवों के लोगों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कर दिया गया।

तटीय इलाकों में हो रही तेज बारिश

इस समय आंध्र प्रदेश के तटीय भागों में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश हो रही है। विशाखापत्तनम, नरसापुर, काकीनाड़ा समेत तटीय भागों में कम से कम अगले कई घंटों तक मौसम खराब रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें...मंदिर मुद्दे पर सियासत गरमाई, राज्यपाल और सीएम के विवाद में अब पवार की एंट्री

इस सिस्टम के कारण मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी आंतरिक ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा के कुछ इलाकों और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। तो वहीं तटीय ओडिशा, मराठवाड़ा के कुछ भागों, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के उत्तरी हिस्सों, तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा उत्तर पश्चिम भारत और पश्चिमी हिमालय के साथ-साथ पूर्वी तथा पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story