×

भारत बंद को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की देशव्यापी एडवाइजरी, सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश

दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने आज सिन्धु बॉर्डर पर जाकर किसानों से मुलाकात की। कांग्रेस, सपा, बसपा, आरजेडी, लेफ्ट समेत कई राजनीतिक दलों ने किसानों का समर्थन किया है।

Newstrack
Published on: 7 Dec 2020 1:20 PM GMT
भारत बंद को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की देशव्यापी एडवाइजरी, सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश
X
किसानों के समर्थन में कांग्रेस के सांसदों ने दिल्ली में जन्तर मंतर पर धरना दिया। उन्होंने शीतकालीन सत्र बुलाये जाने की मांग की।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आन्दोलन आज 12वें दिन भी जारी है। किसानों की सरकार के साथ अब तक की सभी बातचीत बेनतीजा रही है। 8 दिसम्बर को किसानों ने भारत बंद का आह्वान किया है।

केंद्र सरकार ने 8 दिसम्बर को किसानों द्वारा बुलाये गये भारत बंद को काफी गंभीरता से लिया है। भारत बंद के दौरान शांति बनी रहे और किसी तरह की हिंसा या उपद्रव नहीं हो इसे लेकर केंद्र सरकार बेहद सतर्क है।

सरकार ने 'भारत बंद' के मद्देनजर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है। अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने अपने दिशा-निर्देश में कहा है कि मंगलवार को 'भारत बंद' के दौरान सुरक्षा कड़ी करते हुए सभी जगह शांति सुनिश्चित की जाए।

Force Flag March भारत बंद को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की देशव्यापी एडवाइजरी, सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश (फोटो: सोशल मीडिया)

ताबड़तोड़ चले लाठी-डंडे: बंगाल में भाजपा और पुलिस में भिड़ंत, छोड़े गए आंसू गैस

गृह मंत्रालय ने जारी की देशव्यापी एडवाइजरी

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी देशव्यापी दिशा-निर्देश में कहा गया कि राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि कोरोना से बचाव को लेकर जो गाइडलाइन पहले जारी की गई है उसका पालन किया जाए।

साथ ही प्रदर्शनों के दौरान शारीरिक दूरी बरकरार रखी जाए। राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को 'भारत बंद' के मद्देनजर शांति बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि राज्यों से कहा गया है कि 'भारत बंद' के दौरान शांति भंग नहीं हो इसको लेकर पहले से ही एहतियाती कदम उठाए जाएं। साथ ही कड़ी चौकसी रखी जाए ताकि कहीं भी कोई अप्रिय घटना नहीं हो।

किसान आन्दोलन: केंद्र सरकार के बचाव में उतरे रविशंकर प्रसाद, विपक्ष पर बोला हमला

Farmer Protest किसान आंदोलन ( फोटो: सोशल मीडिया)

अब तक कई दल कर चुके हैं किसानों का समर्थन

बता दें कि कांग्रेस, सपा, बसपा, आरजेडी, लेफ्ट समेत कई राजनीतिक दलों ने किसानों का समर्थन किया है। आज दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने सिन्धु बॉर्डर पर जाकर किसानों से मुलाकात की।

उनके लिए किये गये इंतजामों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार किसानों के साथ खड़ी है। वहीं कांग्रेस के सांसदों ने दिल्ली में जन्तर मंतर पर धरना देकर शीतकालीन सत्र बुलाये जाने की मांग की।

जंतर-मंतर पर धरना दे रहे कांग्रेस सांसदों ने केंद्र सरकार से की ये बड़ी मांग

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story