×

CM शिवराज सिंह ने किया बड़ा ऐलान, अब होशंगाबाद का होगा ये नया नाम

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने शुक्रवार को नर्मदा जयंती महोत्सव के दौरान एक बड़ी घोषणा की। सीएम शिवराज सिंह ने होशंगाबाद का नाम बदल दिया है, जिसके बाद अब उसे नर्मदापुरम के नाम से जाना जाएगा।

Monika
Published on: 19 Feb 2021 4:59 PM GMT
CM शिवराज सिंह ने किया बड़ा ऐलान, अब होशंगाबाद का होगा ये नया नाम
X
CM शिवराज सिंह ने किया ऐलान, होशंगाबाद का नया नाम नर्मदापुरम

भोपाल: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने शुक्रवार को नर्मदा जयंती महोत्सव के दौरान एक बड़ी घोषणा की। सीएम शिवराज सिंह ने होशंगाबाद का नाम बदल दिया है, जिसके बाद अब उसे नर्मदापुरम के नाम से जाना जाएगा। सीएम के इस घोषणा के बाद से बीजेपी नेताओं में ख़ुशी की लहर देखने को मिल रही हैं।

पहेले से थी नाम बदलने की चर्चा

पिछले कई दिनों से होशंगाबाद का नाम बदलने की चर्चा की जा रही थी। शासन से लेकर प्रशासन तक के अधिकारी इस पर काम कर रहे थे। सीएम की घोषणा के साथ ही इन सभी बातों पर विराम लग गया। बता दें, इस बात की जानकारी सीएम शिवराज सिंह कार्यालय ने ट्वीट के माध्यम से दी।

बीजेपी नेताओं का ये था कहना..

ऐसा माना जाता है कि होशंगाबाद नाम होशंगाबाद गौरी के नाम पर रखा गया था। बीजेपी नेताओं ने कहा था कि होशंगाबाद गौरी लुटेरा था। उसके नाम को इस शहर पर थोपा गया है, इसीलिए इसे बदला जाना चाहिए। इतिहास की माने तो होशंगाबाद का पुराना नाम नर्मदापुर था। 15वीं शताब्दी में मुगल शासक होशंगशाह गौरी मांडू होता हुआ यहां आया। उसके राज के दौरान ही इस जगह का नाम होशंगाबाद पड़ गया। इससे पहले होशंगाबाद को नर्मदापुर नाम से ही जाना जाता था।

ये भी पढ़ेंःसेना का जुगाड़ः चीन को LAC से भगाने में आया काम, ऐसे पाई लद्दाख पर फतह

पौधा लगाने का संकल्प

आपको बता दें, कि इससे पहले नर्मदा जयंती पर अमरकंटक पहुंचे सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश की समृद्धि मां नर्मदा की कृपा से ही है। नर्मदा का पवित्र जल लोगों की प्यास तो बुझाता ही है, साथ ही खेतों की सिंचाई में भी इसी पानी का इस्तेमाल होता है। उन्होंने शंभू धारा में रुद्राक्ष और साल का पौधा भी रोपा। यही नहीं मुख्यमंत्री ने नर्मदा जयंती के दिन से लगातार एक साल यानी अगली नर्मदा जयंती तक प्रतिदिन एक पौधा लगाने का संकल्प भी लिया।

ये भी पढ़ें : लद्दाख पर कब्जा: भारतीय सैनिकों का वीडियो जारी, चीनी क्षेत्र पर अतिक्रमण का आरोप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story