×

स्कूलों पर बड़ा ऐलान: अभिभावकों को लेना होगा फैसला, करनी होगी तैयारी

देश में स्कूल-कॉलेज कोरोना की वजह से बीते चार महीनों से बंद हैै। ऐसे में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा गहरा असर शिक्षा व्यवस्था पर पड़ा है। पढ़ाई कर रहे बच्चों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए स्कूलों को जल्दी न खोलने को लेकर पैरेंट्स ने मुहिम भी चलाई है।

Newstrack
Published on: 20 July 2020 6:36 AM GMT
स्कूलों पर बड़ा ऐलान: अभिभावकों को लेना होगा फैसला, करनी होगी तैयारी
X

नई दिल्ली। देशभर में स्कूल-कॉलेज कोरोना की वजह से बीते चार महीनों से बंद हैै। ऐसे में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा गहरा असर शिक्षा व्यवस्था पर पड़ा है। पढ़ाई कर रहे बच्चों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए स्कूलों को जल्दी न खोलने को लेकर पैरेंट्स ने मुहिम भी चलाई है। इधर राज्य सरकारें भी सोशल डिस्टेंसिंग के सभी नियमों का पालन करते हुए स्कूल दोबारा खोलने की योजना पर लगातार काम कर रही हैं। ऐसे में स्कूल दोबारा खोले जाने को लेकर एक महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है।

ये भी पढ़ें... सलमान की अदाः क्या एक्टिंग को विदा देेने की तैयारी में हैं भाईजान

कब से स्कूल दोबारा खोले

ऐसे में सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से पैरेंट्स का फीडबैक लेने के लिए कहा है कि वे कब से स्कूल दोबारा खोलने को लेकर तैयार हैं।

इसी सिलसिले में मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRDM) के स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी विभाग द्वारा भेजे गए सर्कुलर में पैरेंट्स से भी पूछा गया है कि स्कूल खोले जाने के बाद उनकी क्या आशाएं हैं। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा सचिवों से 20 जुलाई तक इसका जवाब देने के लिए कहा गया है।

बता दें, इस मामले में पैरेंट्स के फीडबैक मिलने के बाद ही ये फैसला किए लिए जाने का अंदाजा लगाया जा रहा है कि स्कूल अगस्त, सितंबर या अक्टूबर कब से खोले जाएंगे।

ये भी पढ़ें...तबाही का अलर्ट: भयानक मौसम ले डूबा कई घर, मौतों से मचा खौफ,7 लापता

इस सर्कुलर में ये बातें पूछी गईं हैं

1. अभिभावक अगस्त, सितंबर या अक्टूबर में से किस महीने में स्कूल दोबारा खोले जाने को लेकर सहज हैं।

2. जब स्कूल दोबारा खोल दिए जाएंगे, तब अभिभावक की क्या उम्मीदें रहेंगी।

3. इस मामले में अन्य फीडबैक, टिप्पणी या या सुझाव भी मांगे हैं।

देश में महामारी कोरोना वायरस के चलते 16 मार्च को ही स्कूल-कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे। लेकिन जून माह के अंत में केंद्र सरकार ने साफ कर दिया था कि 31 जुलाई तक स्कूल और कॉलेज बंद रखे जाएंगे। इन हालातों के चलते सरकार ने स्कूलों के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती करने का भी फैसला किया है।

ये भी पढ़ें...अयोध्या में काशी के विद्वान कराएंगे भूमि पूजन, ट्रस्ट ने इसलिए सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story