×

इन ट्रेनों के नियमों में बड़ा बदलाव, यात्रा से पहले जान लें ये दिशा निर्देश

भारतीय रेलवे  15 रूटों पर चलाई जा रही विशेष ट्रेनों नियमों में बदलाव किया है। रेलवे ने कहा है कि अब इन स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग भी ऑनलाइन के अलावा पीआरएस काउंटर टिकट एजेंट के जरिए की जाएगी। अब यात्री  30 दिन पहले तक टिकट बुक कर सकेंगे।

suman
Published on: 23 May 2020 3:27 AM GMT
इन ट्रेनों के नियमों में बड़ा बदलाव, यात्रा से पहले जान लें ये दिशा निर्देश
X

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे 15 रूटों पर चलाई जा रही विशेष ट्रेनों नियमों में बदलाव किया है। रेलवे ने कहा है कि अब इन स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग भी ऑनलाइन के अलावा पीआरएस काउंटर टिकट एजेंट के जरिए की जाएगी। अब यात्री 30 दिन पहले तक टिकट बुक कर सकेंगे।

*पहले 7 दिन तक की बुकिंग होती थी। 12 मई से चल रहीं राजधानी रूट पर चल रहीं 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। नए बदलावों के बाद अब वैसे यात्री भी सफर कर सकेंगे जिनका आरक्षण आरएसी में है। रेलवे ने कहा है कि अब पहला चार्ट इन ट्रेनों का 4 घंटे पहले और दूसरा चार्ट 2 घंटे पहले जारी होगा। इसके पहले नियम यह था कि दूसरा चार्ट 30 मिनट यानी आधे घंटे पहले ही जारी होता था। 24 मई से बदले हुए नियम लागू होंगे।

यह पढ़ें...श्रमिक ट्रेनों में बड़ी लापरवाहीः यात्रियों ने किया हंगामा, ट्रेन छोड़ कर भागे ड्राइवर

*कोरोना पॉजिटिव लोगों के लिए तैयार किए गए 5,200 आइसोलेशन कोचों का 60 फीसदी (3,120 कोच) का इस्तेमाल श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने में किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि ये गैर एसी ट्रेनें दोबारा आम कोच में तब्दील नहीं की जाएंगी, मगर इनका इस्तेमाल श्रमिक स्पेशल में किया जाएगा। साथ ही ऑक्सीजन टैंक, वेंटिलेटर और अन्य चिकित्सा उपकरणों को हटा लिया जाएगा।इन कोचों में बीच की सीटें नहीं हैं। ऐसे में यात्रियों की संख्या कम ही रहेगी। हर कोच में चार टॉयलेट होते हैं, जिन्हें दो बाथरूम में तब्दील किया जाएगा। इसमें हैंड शॉवर, बाल्टी और मग होगा।

*देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाली 230 ट्रेनों में सभी श्रेणियों के लिए टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से शुरू हो चुकी है। टिकटों की बुकिंग और कैंसिलेशन स्टेशनों के काउंटर, डाकखानों, यात्री सुविधा केंद्रों, कॉमन सर्विस सेंटर और आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंटों के जरिये शुरू की गई है। शुक्रवार से ही 1.75 लाख सामुदायिक सेवा केंद्रों से टिकटों की बुकिंग शुरू होगई है और 24 घंटे में 13 लाख यात्रियों ने टिकटें बुक कराईं।

*सेंट्रल रेलवे ने करीब 46 काउंटरों की लिस्ट जारी की है जहां यात्री जाकर अपना कंफर्म टिकट बुक करवा सकते हैं। इनमें मुंबई डिविजन, नागपुर डिविजन, भुसवल डिविजन, सोलापुर डिविजन और पुणे डिविजन के रेलवे काउंटर शामिल हैं।

यह पढ़ें...बेवजह करते हैं क्रोध, तो होता है संपत्ति का नुकसान, जानिए और भी बातें..

*यात्रियों को सफर से एक घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा, जहां उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। यात्रियों के लिए मास्क अनिवार्य होगा ।स्टेशन पर प्रवेश और निकास द्वार अलग-अलग होंगे। सभी जगहों पर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन अनिवार्य होगा।

suman

suman

Next Story