बड़ी खुशखबरी: बैंकों में हुआ बदलाव, अब इस समय खुलेंगे सभी

सरकारी बैंकों से ताल्लुक रखने वालों के लिए एक जरूरी खबर है। अभी तक सारे सरकारी बैंकों में काम 10 बजे से शुरू होता है। इस पर केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिग डिवीजन ने यह फैसला किया है कि सभी सरकारी और ग्रामीण बैंक सुबह 9 बजे से खुल जाएंगे।

नई दिल्ली : सरकारी बैंकों से ताल्लुक रखने वालों के लिए एक जरूरी खबर है। अभी तक सारे सरकारी बैंकों में काम 10 बजे से शुरू होता है। इस पर केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिग डिवीजन ने यह फैसला किया है कि सभी सरकारी और ग्रामीण बैंक सुबह 9 बजे से खुल जाएंगे। बैंकों के समय को एक समान करने के लिए केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जून में बैठक की थी।

यह भी देखें… फिर निर्भया कांड: गैंगरेप के बाद प्राइवेट पार्ट में डाली लोहे की रॉड

केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन की इस बैठक में यह तय हुआ था कि बैंक ग्राहकों की सुविधा के अनुसार खुलनी चाहिए। इसमें सभी बैंक शाखाओं के खुलने के समय में बदलाव को मंजूरी दी गई है।

यह भी देखें… अनुच्छेद 370 हटने के बाद मुकेश अंबानी ने जम्मू-कश्मीर के लिए किया बड़ा ऐलान

भारतीय बैंक संघ ने 24 जून को ग्राहक सुविधा पर हुई बैठक में बैंक खुलने के लिए तीन ऑप्शन दिए।

जिसमें पहला ऑप्शन सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक, दूसरा ऑप्शन सुबह 10 से शाम 4 बजे तक और तीसरा ऑप्शन सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक के लिए निर्धारित किया गया। भारतीय बैंक संघ ने बैंकों से कहा है कि 31 अगस्त तक जिला स्तरीय ग्राहक समन्वय समिति की बैठक कर समय तय कर लें और उसकी सूचना स्थानीय समाचार पत्र में भी दें।

यह भी देखें… अब मज़े में चलाओ गाड़ी! सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, देखें रेट्स

इस महीन तक लागू हो सकता है

बैंको में लिए ग्राहक देर तक बैंकिंग सेवा चाहते हैं, वहां पहले की तरह सुबह 10 या 11 बजे से भी बैंक खोलने का ऑप्शन रहेगा। इस मामले पर बैंक से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि सरकारी बैंक खुलने का नया समय सितंबर में लागू हो जाने की संभावना है।