×

LAC में चीनी घुसपैठ: एक बार फिर नाकाम हुआ चीन, जवानों ने डटकर किया सामना

पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यू्अल कंट्रोल (एलएसी) से बड़ी खबर आ रही है। एलएसी पर धोखेबाज चीन की तरफ से घुसपैठ करने पर एक बार फिर भारत और चीन के सैनिक झड़प के चलते आमने-सामने आए।

Newstrack
Published on: 31 Aug 2020 7:49 AM GMT
LAC में चीनी घुसपैठ: एक बार फिर नाकाम हुआ चीन, जवानों ने डटकर किया सामना
X
पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यू्अल कंट्रोल (एलएसी) से बड़ी खबर आ रही है। एलएसी पर धोखेबाज चीन की तरफ से एक बार फिर भारत और चीन के सैनिक झड़प के चलते आमने-सामने आए।

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यू्अल कंट्रोल (एलएसी) से बड़ी खबर आ रही है। एलएसी पर धोखेबाज चीन की तरफ से घुसपैठ करने पर एक बार फिर भारत और चीन के सैनिक झड़प के चलते आमने-सामने आए। सोमवार सुबह पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग इलाके में चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवानों ने घुसपैठ करने की कोशिश की। जिसको सीमा पर तैनात भारतीय सेना के जवानों ने पूरी तरह से नाकाम कर दिया।

ये भी पढ़ें... चीन से झड़प पर सुरजेवाला बोले- फौज तो निडर खड़ी है, पर मोदी जी की लाल आंख कब दिखेंगी

चीनी सैनिकों की सारी कोशिशों पर पानी फेर दिया

लद्दाख में चीन के एक बार फिर अपनी नापाक हरकतों का सहारा लेते हुए घुसपैठ करने की कोशिश की है। पाकिस्तान जिस तरह एलओसी पर बार-बार लगातार घुसपैठ की फिराक में है, उसी तरह चीन भी अब पाकिस्तान की चाल चलता दिखाई दे रहा है। हालांकि भारतीय सेना के जाबांजों ने चीनी सैनिकों की सारी कोशिशों पर पानी फेर दिया।

दरअसल भारत और चीन के बीच लद्दाख के पैंगोंग त्सो झील के पास 29-30 अगस्त की रात हो हुई हिंसक झड़प के बाद एलएसी पर तनाव बढ़ गया है। वहीं इस मामले में भारत सरकार और सेना ने बड़ा फैसला लेते हुए तत्काल प्रभाव से श्रीनगर-लेह हाइवे को बंद किया गया।

ये भी पढ़ें...अवमानना केस: सुप्रीम कोर्ट की सजा पर 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे प्रशांत भूषण

सरकार ने ये फैसला लिया

ऐसे में भारतीय सुरक्षाबलों के लिए श्रीनगर- लेह हाइवे खुला रहेगा। लेकिन आम नागरिक यहां से आवागमन नहीं कर सकेंगे। देश की सुरक्षा के मद्देनजर सरकार ने ये फैसला लिया।

पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना लगातार भारतीय क्षेत्रों में घुसपैठ करने में लगी हुई है। गलवान में कई दिनों तक चीनी सैनिकों की विवादित पोस्ट पर तैनाती को लेकर दोनों देशों के बीच हुई बातचीत के बाद भले ही चीनी सेना पीछे हट गयी थी लेकिन उन्होंने पैंगोंग त्सो झील के बाद डेरा जमा लिया था। उनसे पीछे हटने को भी कहा गया लेकिन चीनी सैनिक अपनी स्थिति से हटने का नाम नहीं ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें...प्रशांत भूषण को अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई एक रुपये के जुर्माने की सजा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story