चीन की बड़ी हार: मोदी के खौफ में लेना पड़ा ये फैसला, सेना अभी भी हाई अलर्ट पर

बीते कई हफ्तों से भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहा विवाद अब कम होता दिखाई दे रहा है। ये राहत की खबर सोमवार को लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल से मिली  है।

नई दिल्ली : बीते कई हफ्तों से भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहा विवाद अब कम होता दिखाई दे रहा है। ये राहत की खबर सोमवार को लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल से मिली  है। एलएसी (लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल) पर चीन की सेना ने गलवान घाटी से अपने टेंट को वापस हटा लिया है। साथ ही भारत और चीन दोनों देशों के बीच कॉर्प्स कमांडर लेवल पर बातचीत के बाद इस मसले पर अब सहमति बनी हुई है।

ये भी पढ़ें… करोड़पति माफिया विकास: संपत्तियां देख उड़ गए सबके होश, चल रहा ताबड़तोड़ एक्शन

चीन के बदलते मिजाज

सोमवार को लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल पर चीनी सेना द्वारा तमाम बदलते मिजाज को देखा गया। ऐसे में चीनी सेना के बैक ऑफ में ये बाते विशेष रूप से ध्यान देने वाली हैं…

बाते विशेष रूप से ध्यान देने वाली

• पैंगोंग झील के पास फिंगर 4 में चीन की सेना के पीछे हटने का ये पहला संकेत 

• चीन ने फिंगर 4 पर अपनी स्थिति को कुछ हिस्सों में बांट लिया 

• फिंगर 4 के पास चीन ने करीब अपनी 62 नई पोस्ट को हटा लिया

• 10 मई के बाद से चीन ने करीब 300 नई पॉजिशन तैनात कर ली थी

• चीन ने अभी यहां से पूरा जमावड़ा नहीं बल्कि कुछ हदतक मौजूदगी हटाई 

ये भी पढ़ें…सावन के पहले सोमवार के मौके पर मनकामेश्वर मंदिर में पहुंचे श्रद्धालु, देखें तस्वीरें

सैन्य साजो सामान लाये उसे भी हटाया

साथ ही चीनी सेना सीमा से अब अपने टेंट वापस ले जा रही है, कुछ सैनिकों की वापसी हुई है और बॉर्डर से सटाकर जो सैन्य साजो सामान लाये थे, उसे भी हटाया जा रहा है। पूरी बातचीत की प्रक्रिया के दौरान भारत ने अपने पक्ष में एक ही बात कही थी, जिसमें वह अप्रैल से पहले की स्थिति को लागू करना चाहता है।

फिलहाल अब जब चीनी सेना द्वारा टेंट पीछे हटने की खबर है। तो एक तरफ तो ये राहत की खबर है, दूसरी तरफ भारतीय सेना पूरी तरह से सतर्क है और जबतक वह इस बात की पुष्टि नहीं कर लेती है तबतक चीन की बात पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

ये भी पढ़ें…विकास दुबे ने इसलिए रची मौत की साजिश, इसने की थी शिकायत, अब है लापता

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।