करोड़पति माफिया विकास: संपत्तियां देख उड़ गए सबके होश, चल रहा ताबड़तोड़ एक्शन

गैंगेस्टर विकास दुबे जिसने कानपुर चौबेपुर पुलिसथाने के सीओ सहित 8 पुलिसकर्मियों की क्रुरता से हत्याएं की, उस पर एक लाख का इनाम रखा गया है। कानपुर के कल्याणपुर, काकादेव और लखनऊ में भी करोड़ों की जमीन और मकान विकास दुबे के नाम पर है।

कानपुर : गैंगेस्टर विकास दुबे जिसने कानपुर चौबेपुर पुलिसथाने के सीओ सहित आठ पुलिसकर्मियों की क्रुरता से हत्याएं की, उस पर एक लाख का इनाम रखा गया है। ऐसे में माफिया की संपत्ति की जांच में पता चला कि उसके परिवार के पास करीब ढाई सौ बीघा जमीन है। इसकी ये सारी जमीने चौबेपुर, बिल्हौर, शिवली, बिठूर में हैं। साथ ही कानपुर के कल्याणपुर, काकादेव और लखनऊ में भी करोड़ों की जमीन और मकान उसी के नाम पर है।

ये भी पढ़ें… कारगिल युद्ध में भारत के इस ‘बहादुर’ ने चटाई धूल, पाकिस्तान ने नाम दिया चुड़ैल

सभी खाते फ्रीज

माफिया विकास दुबे की परिवारवालों और उसके करीबियों से पुलिस लगातार पूछताछ कर रही है। साथ ही विकास और उसके सभी संबंधियों के बैंक खातों की भी पड़ताल की जा रही है। पुलिस की कार्रवाई के तहत विकास दुबे के सभी खाते फ्रीज कराये जाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार, गैंगस्टर एक्ट में मुकदमा दर्ज कर धारा 14(1) के तहत अवैध रूप से अर्जित संपत्तियां जब्त की जाएंगी। एडीजी जय नरायन सिंह ने जांच शुरू कर दी है और कहा है कि जल्द कार्रवाई होने की आशा है।

ये भी पढ़ें…बॉलीवुड के दो दिग्गज भिड़ेः शुरू हुई जंग, ताकत खत्म करने को चले जा रहे दांव

रिश्तेदारों के नाम पर प्लाट व खेत

साथ ही मामले में कानपुर पुलिस के अनुसार, शिवली के शोभन में विकास दुबे ने अपने भाई दीपू दुबे के नाम करीब 20 बीघा जमीन खरीदी थी। बिकरू, दिलीपनगर, कांशीराम निवादा, बिल्हौर, चौबेपुर कस्बा, बिठूर व कल्याणपुर में भी उसके व रिश्तेदारों के नाम पर प्लाट व खेत हैं।

विकास की इन जमीनों की कीमत 50 करोड़ रुपये से अधिक बताई जा रही है। वहीं शहर के कल्याणपुर क्षेत्र में मकड़ीखेड़ा व काकादेव के साथ ही लखनऊ के इंदिरानगर में उसके मकान हैं।

ये भी पढ़ें…गुजरात: भारी बारिश के कारण सूरत, द्वारका, पोरबंदर, राजकोट और कच्छ में NDRF की टीम

तैनात

व्यापारी उसके खिलाफ कुछ बोलता नहीं

माफिया के इन मकानों की कीमत भी करीब पांच से सात करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसके अलावा विकास, उसकी पत्नी रिचा, बच्चों, भाइयों, पिता, मां और अन्य रिश्तेदारों के नाम पर भी कई संपत्तियां व जमीनें हैं।

इस पर एडीजी सिंह ने बताया कि आरोपी की संपत्तियों की जांच की जा रही है। गैंगस्टर एक्ट के तहत अवैध रूप से अर्जित संपत्तियां जब्त की जाएंगी।

आगे उन्होंने बताया कि करीब एक दर्जन जमीनों पर कब्जे, औद्योगिक क्षेत्र से वसूली होती थी, विकास अपने गुर्गों की मदद से जमीनों पर कब्जे तो कराता था, साथ ही मंधना-चौबेपुर औद्योगिक क्षेत्र की कुछ इकाइयों से लाखों रुपये की वसूली भी कराता था। विकास के खौफ के चलते कोई भी व्यापारी उसके खिलाफ कुछ बोलता नहीं था।

ये भी पढ़ें…बारिश से तबाही: हर तरफ पानी ही पानी, इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी, बह गई महिला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App