×

LAC पहुंचे चीनी टैंक: सीमा पर अलर्ट हुई भारत की सेना, ड्रैगन ने चली बड़ी चाल

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल(LAC) पर भारत-चीन चल रहे विवाद के बीच बड़ी खबर आ रही है। चीन ने अपनी विस्तारवाद नीति को बढ़ाते हुए रेजांगला, रेचिन ला और मुखोसरी पर टैंक तैनात किेए हैं। साथ ही चीन ने भारतीय चौकियों के सामने चीन ने टैंक तैनात किए हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 4 Jan 2021 12:47 PM GMT
LAC पहुंचे चीनी टैंक: सीमा पर अलर्ट हुई भारत की सेना, ड्रैगन ने चली बड़ी चाल
X
LAC पहुंचे चीनी टैंक: सीमा पर अलर्ट हुई भारत की सेना, ड्रैगन ने चली बड़ी चाल

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद बीते साल के मई महीने से लेकर अभी तक जारी है। ऐसे में दोनों देशों के बीच कई दौर की वार्ता के बाद भी कोई स्थायी समाधान या हल निकलता नहीं दिखाई दे रहा है। हालाकिं इसके पीछे का एक बड़ा कारण चीन की चालबाजियां है जोकि धोखेबाज देश बीच-बीच में दिखाता रहता है।

ये भी पढ़ें... नेपाल के सियासी संकट में चीन का सीधा हस्तक्षेप, फिर भी ड्रैगन नाकाम

चीन ने 30-35 टैंक तैनात किए

ऐसे में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल(LAC) पर भारत-चीन चल रहे विवाद के बीच बड़ी खबर आ रही है। चीन ने अपनी विस्तारवाद नीति को बढ़ाते हुए रेजांगला, रेचिन ला और मुखोसरी पर टैंक तैनात किेए हैं। साथ ही चीन ने भारतीय चौकियों के सामने चीन ने टैंक तैनात किए हैं। हालांकि ये लाइट वेट टैंक हैं। वहीं चीन ने 30-35 टैंक तैनात किए हैं।

हैरानी की बात ये है कि चीन अपनी साजिश में पहले की भांति बरकरार है। समय-समय पर जब वो थोड़ा सा पीछे हटने की कोशिश करता है फिर उसी जगह पर वापस लौट आता है। दुश्मन देश अपनी सेना की ताकत दिखाने की कोशिश करता है और उसे लगता है कि इससे सामने वाला दुश्मन डर जाएगा।

ladakh indian army (फोटो- सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें...सेना की 12 बोट्स: चीन के लिए बनी मुसीबत, लद्दाख में अब भारत से तगड़ी टक्कर

टी 69 और टी 90 दोनों टैंक तैनात

लेकिन चीन की चालबाजियों में अब तक सफल नहीं हो पाई है। हालाकिं एक बार फिर से चीन ने उसी तरह की नाकाम कोशिश की है। भारतीय टैंक पहली बार17 हजार फीट की ऊंचाई पर तैनात हैं। भारतीय सेना ने 2016 में पहली बार टैंक ब्रिगेड तैनात किया था। टी 69 और टी 90 दोनों टैंक तैनात हैं।

बीते दिनों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को लेकर साफ शब्दों में कहा कि कोई देश अगर विस्तारवाद नीति की नीति अपनाता है तो भारत के पास भी पर्याप्त ताकत है कि वो अपनी जमीन में घुसने से रोके।

ये भी पढ़ें...मुकेश अंबानी ने चीनी कारोबारी को दी मात, बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story