×

LAC तनाव के बीच झटका: अब मोदी-जिनपिंग आमने-सामने, चीन की हालत हुई खराब

लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल(LAC) पर चल रहे तनाव के बीच अब बड़ी खबर आ रही है। सीमा पर तनातनी के बीच 17 नवंबर को ब्रिक्स सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आमने-सामने होंगे।

Newstrack
Published on: 5 Oct 2020 1:00 PM GMT
LAC तनाव के बीच झटका: अब मोदी-जिनपिंग आमने-सामने, चीन की हालत हुई खराब
X
लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल(LAC) पर चल रहे तनाव के बीच अब बड़ी खबर आ रही है। सीमा पर तनातनी के बीच 17 नवंबर को ब्रिक्स सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आमने-सामने होंगे।

नई दिल्ली: लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल(LAC) पर चल रहे तनाव के बीच अब बड़ी खबर आ रही है। सीमा पर तनातनी के बीच 17 नवंबर को ब्रिक्स सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आमने-सामने होंगे। ऐसे में अब ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार ब्रिक्स सम्मेलन में दोनों देशों के बीच कई महीनों से चल रहा लद्दाख सीमा विवाद मुख्य मुद्दा होगा। पिछले कई महीनों से भारत-चीन के बीच जारी तनाव को कम करने की कोशिश जारी है।

ये भी पढ़ें... अब खुल रहे स्कूल: शिक्षा मंत्रालय का आया बड़ा आदेश, जारी हुई गाइडलाइन

नरेंद्र मोदी-शी जिनपिंग आमने-सामने

ऐसे में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 17 नवंबर को ब्रिक्स की बैठक में आमने-सामने हो सकते हैं। 17 नवंबर को ब्रिक्स देशों की वर्चुअल बैठक होगी। ब्रिक्स (BRICS) देशों में ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं।

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पांच महीने से तनातनी बनी हुई है। जिससे दोनों के रिश्तों में महत्वपूर्ण रूप से तनाव आया है। इसके चलते विवाद के हल के लिये दोनों पक्षों ने कई दौर की कूटनीतिक और सैन्य वार्ता की हैं। लेकिन गतिरोध को दूर करने में कोई सफलता हाथ नहीं लगी।

modi government फोटो-सोशल मीडिया

इसके साथ ही दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच 12 अक्टूबर को एक और दौर की बातचीत होनी है जिसका एजेंडा खास तौर पर विवाद वाले बिंदुओं से सैनिकों की वापसी की रूपरेखा तय करना है। वहीं सीमा विवाद को लेकर भी वार्ता समझौता संभव है।

ये भी पढ़ें...रेप पर बयान देकर बहुत बुरी तरीके से फंस गये मंत्री जी,अब कभी भी जा सकती है कुर्सी

युद्ध के लिए तैयार

भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया का बड़ा बयान सामने आया है। वायुसेना चीफ आरकेएस भदौरिया ने कहा है कि भारत, उत्तर भारत में दोनों फ्रंट पर युद्ध के लिए तैयार है। मतलब की चीन और पाकिस्तान की तरफ से सीमा पर बन रहे हालातों को देखते हुए जो तनावग्रस्त स्थिति बनी हुई है, उसपर भारत हर तरीके से तैयार है और हर हालात का सामना करने के लिए सीमा पर मुस्तैद है।

china jinping फोटो-सोशल मीडिया

लाइन ऑफ एक्चुअल(LAC) पर चीन की अड़ियल मिजाज को सबक सिखाते हुए भारतीय वायुसेना चीफ ने कहा कि राफेल के आने से वायुसेना की ताकत बढ़ी है और ये हमें आगे तक मजबूत करेगा। इससे हम जल्दी और ठोस कार्रवाई कर पाएंगे।

आगे उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में तेजस, कॉम्बैट हेलिकॉप्टर, ट्रेनर एयरक्राफ्ट समेत कई अन्य ताकतवर हथियार वायुसेना की ताकत बनेंगे। साथ ही उन्होंने जंग को लेकर भी ललकारा है।

चीफ आरकेएस भदौरिया ने कहा- वायुसेना भारत और चीन के साथ दोनों फ्रंट पर एक साथ जंग के लिए पूरी तरह से तैयार है। चीन की हरकत के बारे में मई में ही पता लग गया था, तभी से ही भारतीय सेना और वायुसेना की ओर से एक्शन लिया गया। अब पूरी तैयारी हो गई।

ये भी पढ़ें...यूपी से बड़ी खबर: अब लगे यहां राष्ट्रपति शासन, सुप्रीम कोर्ट में लगाई गई गुहार

Newstrack

Newstrack

Next Story