कोरोना का होगा खात्मा: ICMR ने बनाया विशेष एंटी-सिरम, ऐसे करता है काम

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) और बॉयलॉजिक ई. लिमिटेड, हैदराबाद ने मिलकर एक विशेष तरह का एंटी-सिरम (Antisera) बनाया है। यह एंटी-सिरम कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो सकता है।

Coronavirus

कोरोना का होगा खात्मा: ICMR ने बनाया विशेष एंटी-सिरम, ऐसे करता है काम (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की बड़ी कामयाबी मिली है। आईसीएमआर ने बॉयलॉजिक ई. लिमिटेड, हैदराबाद के साथ मिलकर एक विशेष तरह का एंटी-सिरम (Antisera) बनाया है। यह एंटी-सिरम कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो सकता है। इस एंटी-सिरम को अभी जानवरों में विकसित किया गया है।

इस आम बोलचाल की भाषा में कह सकते हैं कि वैज्ञानिकों ने किसी बाहरी बैक्टीरिया या वायरस से लड़ने के लिए जरूरी एंटीबॉडी तैयार की है। यह अविष्कार बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कोरोना संक्रमण के बाद इलाज के लिए ही नहीं बल्कि संक्रमण से बचाव के लिए भी इस्तेमाल की जाएगी।

इस तरह के इलाज का इस्तेमाल पहले हो चुका है

आईसीएमआर ने बताया है कि इस तरह के इलाज का इस्तेमाल पूर्व में कई वायरल और बैक्टिरियल इंफेक्शन के इलाज में हो चुका है। इनमें रेबीज, हेपेटाइटिस बी, वैक्सीनिया वायरस, टेटनस और डिप्थिरिया जैसी बीमारियां शामिल हैं।

यह भी पढ़ें…UP में बड़ा फेरबदल: अवनीश अवस्थी से छिना पद, नवनीत सहगल को मिली जिम्मेदारी

कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोगों के प्लाज्मा का इस्तेमाल भी कुछ ऐसे ही इलाज के लिए होता है। हालांकि इसमें एंटीबॉडी का स्तर हर इंसान के आधार पर अलग-अलग होती है। इस कारण इसका इस्तेमाल भी मुश्किल हो जाता है। आईसीएमआर ने इस नई सफलता को भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए बड़ी कामयाबी बताया है।

Covid-19

यह भी पढ़ें…2100 सैनिकों की मौत! इन देशों में भीषण युद्ध, गरज रहीं तोपें, बरस रहीं मिसाइलें

भारत में कोरोना के मामले

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 63 लाख 12 हजार 585 तक पहुंच गई है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 86 हजार 821 नए मामले सामने आए हैं। बुधवार को 1181 लोगों की कोरोना के कारण मौत हुई। इसके साथ ही मरने वालों की संख्या 98 हजार 678 हो गई है।

तो वहीं बीते 24 घंटे में 80,419 लोग ठीक हुए हैं। अब तक देश में कोरोना से कुल 52 लाख 73 हजार 202 लोग ठीक हो घए हैं। फिलहाल भारत में कोरोना के 9 लाख 40 हजार 705 एक्टिव केस हैं।

यह भी पढ़ें…हाथरस कांड: पीड़ित परिवार को धमकियां दे रहे DM, वायरल वीडियो से उठे सवाल

गौरतलब है कि सितंबर महीने में कोरोना वायरस के 26.24 लाख मामले सामने आए है जो कुल केसों की संख्या का 41 प्रतिशथ है। तो वहीं अगस्त में कोरोना वायरस के 19.87 लाख मामले सामने आए थे। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक ऐसे राज्य हैं जहां कोरोना वायरस के 6 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। भारत के लिए राहत की बात है कि यह लगातार दसवां दिन था देश में 90 हजार से कम केस मिले हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App