×

प्रदूषण: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, 15 साल से अधिक पुराने वाहन होंगे बैन

बिहार की राजधानी पटना में भी प्रदूषण हुआ बढ़ता दिखाई दे रहा है। जिसको देखते हुए नीतिश कुमार सरकार ने बड़ा फैसला किया है। इसके तहत पूरे राज्य में 15 साल पुराने सरकारी और कमर्शियल वाहनों पर बैन लगा दिया गया है।

Shreya
Published on: 5 Nov 2019 5:19 AM GMT
प्रदूषण: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, 15 साल से अधिक पुराने वाहन होंगे बैन
X
प्रदूषण: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, 15 साल से अधिक पुराने वाहन होंगे बैन

पटना: देश की राजधानी दिल्ली पर प्रदूषण का कहर लगातार जारी है। इसके अलावा उत्तर भारत के कई राज्य भी प्रदूषण की मार झेल रहे हैं। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकारें भी इससे निपटने के लिए कई तरह के कदम उठा रही हैं। बिहार की राजधानी पटना में भी प्रदूषण हुआ बढ़ता दिखाई दे रहा है। जिसको देखते हुए नीतिश कुमार सरकार ने बड़ा फैसला किया है। इसके तहत पूरे राज्य में 15 साल पुराने सरकारी और कमर्शियल वाहनों पर बैन लगा दिया गया है।

प्राइवेट गाड़ियों को करवानी होगी प्रदूषण जांच

हालांकि सरकार की तरफ से प्राइवेट गाड़ियों को थोड़ी राहत जरुर दी गई है लेकिन सभी प्राइवेट गाड़ियों को जल्द से जल्द प्रदूषण की जांच करवानी होगी। इसके अलावा सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए कई अन्य कदम भी उठाए हैं। राज्य में ये सभी नियम 7 नवंबर से प्रभावित होंगे। बता दें कि नीतीश कुमार की ओर से प्रदूषण को लेकर बुलाई गई आपात बैठक में ये सभी फैसले लिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: पकड़ी गई बगदादी की बहन, छुपी थी ऐसी जगह सुनकर चौक जाएंगे आप

प्रदूषण की बड़ी वजह कैरोसीन मिश्रित डीजल

बिहार की नीतीश सरकार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि, राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि पूरे राज्य में 15 साल से अधिक पुराने सभी सरकारी वाहनों पर बैन लगाया जाएगा। वहीं 15 साल से ज्यादा पुराने कमर्शियल गाड़ियों को पटना और आस-पास के क्षेत्रों में बैन करने का फैसला लिया गया है। इसको लेकर कल अधिसूचना जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि, पटना में प्रदूषण की बड़ी वजह कैरोसीन मिश्रित डीजल भी हैं। उन्होंने आगे कहा कि, इसके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।

यहां करा सकेंगे प्रदूषण की जांच

दीपक कुमार ने बताया कि, परिवहन विभाग मंगलवार से एक विशेष अभियान शुरु करने जा रहा है। जिसके तहत शिविर लगाए जाएंगे। जहां पर 15 साल से ज्यादा पुराने कमर्शियल गाड़ियों की प्रदूषण जांच कर सकते हैं। इसके बाद ही उन्हें अनुमति दी जाएगी। दिवाली के बाद से ही बिहार के कई शहरों सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में लोगों को प्रदूषण की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: BirthdaySpecial: विराट कोहली का पाकिस्तान कनेक्शन! जानिए क्या है माजरा

Shreya

Shreya

Next Story