×

बिहार चुनाव में कितना असरदार होगा लोजपा फैक्टर, किसे नुकसान पहुंचाएंगे चिराग

लोजपा के मुखिया चिराग पासवान ने एलान किया है कि पार्टी जदयू कोटे की सभी 122 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। इसके अलावा भाजपा कोटे की कुछ सीटों पर भी प्रत्याशियों के उतरने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

Newstrack
Published on: 7 Oct 2020 4:12 PM GMT
बिहार चुनाव में कितना असरदार होगा लोजपा फैक्टर, किसे नुकसान पहुंचाएंगे चिराग
X
लोजपा के मुखिया चिराग पासवान ने एलान किया है कि पार्टी जदयू कोटे की सभी 122 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। चिराग लगातार नीतीश पर निशाना साध रहे हैं।

अंशुमान तिवारी

पटना: लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के एनडीए से अलग होकर अकेले चुनाव लड़ने के फैसले से होने वाले नफा-नुकसान का आकलन शुरू हो गया है। इस फैसले से लोजपा को कितना फायदा होगा, यह तो चुनाव नतीजे ही बताएंगे मगर इतना जरूर साफ है कि लोजपा कई सीटों पर जदयू और महागठबंधन के प्रत्याशियों की चुनावी संभावनाओं को प्रभावित करेगी।

बागी नेताओं के लिए खोल दिया दरवाजे

इसके साथ ही लोजपा ने दूसरे दलों के ऐसे बागियों को गले लगाना शुरू कर दिया है जो टिकट न मिलने की वजह से लोजपा की ओर आकर्षित हो रहे हैं। इसके साथ ही भाजपा के खिलाफ चुनाव न लड़ने के चिराग के एलान के बावजूद लोजपा ने एक सीट पर भाजपा के खिलाफ भी उम्मीदवार उतार दिया है।

इतनी सीटों पर लोजपा की स्थिति मजबूत

लोजपा के मुखिया चिराग पासवान ने एलान किया है कि पार्टी जदयू कोटे की सभी 122 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। इसके अलावा भाजपा कोटे की कुछ सीटों पर भी प्रत्याशियों के उतरने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

सियासी जानकारों का कहना है कि इनमें से 30 से 35 सीटें ऐसी हो सकती हैं जिन पर लोजपा उम्मीदवारों को अच्छी संख्या में मत हासिल होंगे।

Chirag Paswan

यह भी पढ़ें...बिहार चुनाव: कांग्रेस ने 21 सीटों पर उतारे प्रत्‍याशी, यहां देखें पूरी लिस्ट

जदयू या महागठबंधन को हो सकता है नुकसान

हालांकि अभी यह बात पक्की नहीं मानी जा सकती कि इन सभी पर पार्टी को विजय ही हासिल होगी। माना जा रहा है कि अधिकांश सीटों पर पार्टी तीसरे या चौथे स्थान पर रह सकती है मगर जदयू या महागठबंधन प्रत्याशियों को इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है। जिन सीटों पर नजदीकी मुकाबला होगा वहां लोजपा प्रत्याशी को मिले वोट हार-जीत में बड़ी भूमिका निभाएंगे।

लोजपा का 42 सीटों पर मजबूती का दावा

जिन सीटों पर लोजपा मजबूत मानी जा रही है, उनमें से कई सीटें ऐसी है जो कभी या तो पार्टी जीत चुकी है या चुनाव में दूसरे नंबर पर रही है। कई सीटों पर पार्टी की ओर से दूसरे दलों के बागी उम्मीदवारों को मैदान में उतारा जा रहा है।

यह भी पढ़ें....सरकार का सिनेमा हॉल, साप्ताहिक बाजारों पर बड़ा फैसला, हुआ ये ऐलान

ऐसे में लड़ाई काफी दिलचस्प होती दिख रही है। हालांकि लोजपा की ओर से दावा किया जा रहा है कि विधानसभा की कम से कम 42 सीटें ऐसी हैं जिन पर पार्टी अपनी ताकत दिखाने की स्थिति में है।

भाजपा के खिलाफ उतार दिया प्रत्याशी

जदयू के खिलाफ चुनाव लड़ने का एलान करते समय चिराग पासवान ने कहा था कि वे बीजेपी के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारेंगे मगर लोजपा ने अपने वादे को पहले चरण में ही तोड़ना शुरू कर दिया है। लोजपा की ओर से मंगलवार को जारी उम्मीदवारों की सूची में एक ऐसा नाम था जो भाजपा के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा गया है।

भाजपा को चुनौती देंगे राजू तिवारी

लोजपा ने गोविंदगंज विधानसभा सीट पर मौजूदा विधायक राजू तिवारी को चुनाव मैदान में उतारा है। एनडीए गठबंधन ने यह सीट भाजपा के कोटे में गई है। इस बाबत लोजपा की ओर से सफाई पेश की गई है कि गोविंदगंज हमारी सीटिंग सीट है और राजू तिवारी पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। ऐसे में लोजपा यह सीट नहीं छोड़ सकती है।

LJP

यह भी पढ़ें....बिहार चुनाव: RJD ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, अल्‍पसंख्‍यकों पर दांव

भाजपा के वरिष्ठ नेता को लोजपा ने गले लगाया

ऐसे में लोजपा की ओर से भाजपा को झटका देने की शुरुआत हो गई है। गोविंदगंज सीट के अलावा लोजपा ने भाजपा के दो बड़े नेताओं को तोड़कर अपनी पार्टी में मिला लिया है। लोजपा की ओर से इन दोनों नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा जा रहा है।

पार्टी ने भाजपा के उप प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र सिंह को लोजपा में शामिल कर लिया है और अब राजेंद्र सिंह लोजपा के टिकट पर दिनारा विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे। राजेंद्र सिंह ने पिछला चुनाव भाजपा के टिकट पर लड़ा था। हालांकि उन्हें जदयू के जय कुमार सिंह के हाथों हार मिली थी।

यह भी पढ़ें....बहुत खतरनाक कोरोना: मर्दो को ऐसे नुकसान पहुंचा रहा वायरस, रिसर्च में खुलासा

भाजपा नेता को हम के खिलाफ उतारा

भाजपा के एक और नेता वरुण पासवान ने भी लोजपा का दामन थाम लिया है। लोजपा उन्हें कुटुंबा सीट से हम प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारने जा रही है। एनडीए गठबंधन ने यह सीट पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हम को मिली है।

वरुण पासवान ने यहां से चुनाव लड़ने का मौका न देख कर ही राजद का दामन थामा है। ऐसे में माना जा रहा है कि जदयू और लोजपा के कई और बागी लोजपा का दामन थाम सकते हैं। ऐसे बागियों की चुनावी संभावनाओं को देखते हुए लोजपा की ओर से उन्हें चुनाव मैदान में उतारने की चर्चा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story