PM मोदी का तोहफा: बिहार में इन योजनाओं का हुआ उद्घाटन, अब होगा विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज बिहार को 14 हजार करोड़ रुपये की नई सौगात दी है। PM मोदी ने नौ हाइवे प्रोजेक्ट के साथ बिहार के करीब 46 हजार गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं से जोड़ने के लिए ‘घर तक फाइबर योजना’ का उद्घाटन किया।

Published by SK Gautam Published: September 21, 2020 | 1:19 pm
Modified: September 21, 2020 | 1:34 pm
PM MODI LIVE

PM मोदी LIVE: बिहार में इन योजनाओं का किया उद्घाटन, अब होगा विकास -(courtesy-social media)

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अब अपना पूरा ध्यान बिहार में होने जा रहे विधानसभा चुनावों पर टीका दिया है। विधानसभा चुनाव होने से पहले बिहार को सौगात मिलने का सिलसिला जारी है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज बिहार को 14 हजार करोड़ रुपये की नई सौगात दी है।

पीएम मोदी ने किया ‘घर तक फाइबर योजना’ का उद्घाटन

विधानसभा चुनाव से पहले बिहार को सौगात मिलने का सिलसिला जारी है। PM मोदी ने नौ हाइवे प्रोजेक्ट के साथ बिहार के करीब 46 हजार गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं से जोड़ने के लिए ‘घर तक फाइबर योजना’ का उद्घाटन किया।

LIVE UPDATE…

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार को करीब 14 हजार करोड़ रुपये की सौगात दी। पीएम मोदी ने 9 हाइवे प्रोजेक्ट के साथ बिहार के करीब 46 हजार गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने के लिए घर तक फाइबर योजना का उद्घाटन किया।

-बिहार की इन योजनाओं में 14,000 करोड़ रुपये की 9 राजमार्ग परियोजना और 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं से जोड़ने वाला ‘घर तक फाइबर’ कार्यक्रम शामिल है।

भारत को आत्मनिर्भर बनाने की शुरुआत बिहार से

-उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं के लिए बिहार को बधाई देता हूं। यह बिहार के लिए बड़ा लेकिन आज का दिन भारत के लिए भी बड़ा दिन है। भारत को आत्मनिर्भर बनाने की शुरुआत बिहार से हो रही है। एक दिन में बिहार के 45 हजार गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा।

bihar cm nitish kumar-pm modi

ये भी देखें:  नौसेना जवान पर ताबड़तोड़ फायरिंग: हत्या से हिल उठी दिल्ली, मारी गई कई गोलियां

-पीएम ने कहा कि भारत के गांवों में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या शहरी लोगों से ज्यादा हो जाएगी, ये सोचना मुश्किल था। गांव के लोगों पर सवाल उठाए जाते थे। भारत डिजिटल लेनदेन के मामले में दुनिया में आगे हैं। डिजिटिल भारत ने देश के सामान्य जन की बहुत मदद की है।

गांवों में अच्छी क्वालिटी, तेज रफ्तार वाला इंटरनेट मिलेगा

-पीएम मोदी ने कहा कि इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ-साथ अब ये भी जरूरी है कि देश के गांवों में अच्छी क्वालिटी, तेज रफ्तार वाला इंटरनेट भी हो।

-सरकार के प्रयासों की वजह से देश की करीब डेढ़ लाख पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहले ही पहुंच चुका है।यही नहीं बीते 6 साल में देशभर में 3 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर भी ऑनलाइन जोड़े गए हैं।

-अब यही कनेक्टिविटी देश के हर गांव तक पहुंचाने के लक्ष्य साथ देश आगे बढ़ रहा है। अब एक क्लिक में बच्चे दुनिया से जुड़ रहे हैं।

बक्सर से जुड़ेगा गाजीपुर

नीतीश कुमार ने कहा कि गाजीपुर से बक्सर दूर नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर बक्सर को गाजीपुर को हाइवे के जरिये जोड़ दिया जाए तो बिहार पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के जरिये दिल्ली से जुड़ जाएगा। मेरा आग्रह है कि बक्सर को गाजीपुर से जोड़ा जाए।

सीएम ने कहा कि लखनऊ से गाजीपुर तक आई 8 लेन सड़क को बक्सर से जोड़ दिया जाए। ये मेरा प्रधानमंत्री से आग्रह है। इसे काम को पूरा किए जाने से बिहार को काफी फायदा होगा। गाजीपुर से बक्सर की दूरी सिर्फ 17-18 किलोमीटर है।

ये भी देखें:  बॉलीवुड में हाहाकार: बढ़ी सारा-श्रद्धा और रकुल की मुसीबतें, NCB का एक्शन जारी

नीतीश कुमार से पहले बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा कि राज्य में सबसे अधिक सड़क निर्माण पर खर्च किया जा रहा है। आज की योजनाओं में भी इसी पैकेज का पैसा खर्च किया जा रहा है। आने वाले दिनों में गंगा पर 17 पुल देखने को मिलेंगे। कोसी नदी पर 53 साल में केवल एक पुल बना।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App