×

Bihar CM in Delhi: अरविंद केजरीवाल से मिले नीतीश कुमार, केंद्र से चल रही तकरार पर दिया समर्थन

Bihar CM in Delhi: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात की।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 May 2023 1:27 PM GMT (Updated on: 21 May 2023 1:52 PM GMT)
Bihar CM in Delhi: अरविंद केजरीवाल से मिले नीतीश कुमार, केंद्र से चल रही तकरार पर दिया समर्थन
X
Arvind Kejriwal and Nitish Kumar (Image: Social Media)

Bihar CM in Delhi: देश में घूम-घूमकर विपक्षी नेताओं के बीच एकता का अलख जलाने निकले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब दिल्ली पहुंचे हैं। कुमार ने रविवार को दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने दिल्ली के अफसरों पर कंट्रोल किसका हो इस पर केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच चल रही तकरार पर अपनी प्रतिक्रिया दी। नीतीश कुमार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का समर्थन करते हुए केंद्र सरकार द्वारा उसे पलटने के लिए लाए गए अध्यादेश को समझ से परे बताया।

दिल्ली पहुंचे बिहार सीएम के साथ राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और जल संसाधन मंत्री संजय झा भी मौजूद रहे। वहीं, आम आदमी पार्टी की ओर से पार्टी कें संयोजक अरविंद केजरीवाल और राज्यसभा सांसद संजय सिंह थे। नीतीश इससे पहले भी अपने दिल्ली प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर विपक्षी एकता का राग अलाप चुके हैं।

केंद्र के साथ तकरार पर दिया समर्थन

दिल्ली में इन दिनों अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर केंद्र और केजरीवाल सरकार आमने-सामने आ गई है। पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इस पर बड़ा फैसला सुनाते हुए ये अधिकार राज्य सरकार को दे दिया था। आप इस पर जश्न मना ही रही थी कि केंद्र सरकार ने अध्यादेश लाकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलट दिया और ये अधिकार एकबार फिर उपराज्यपाल को दे दी। जिसे लेकर फिर से घमासान मचा हुआ है।

बिहार सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि चुनी हुई सरकार को अदालत ने जो अधिकार दिए हैं, उसके खिलाफ केंद्र सरकार गैर कानूनी काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सबलोग एकजुट हों ताकि संविधान का ये लोग अपने ढंग से इधर-उधर कर रहें, उसे रोकें। हम केजरीवाल के साथ हैं, पूरे तौर पर जो केजरीवाल कह रहे हैं, वह सही कह रहे हैं।

दिल्ली में कभी नहीं होगी बीजेपी की वापसी

बिहार सीएम के साथ अरविंद केजरीवाल से मिलने गए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली में बीजेपी की सरकार होती तो क्या उपराज्यपाल के पास इतनी हिम्मत होती ? उन्होंने केंद्र सरकार पर गैर बीजेपी शासित राज्यों को परेशान करने का आरोप लगाया है। तेजस्वी ने कहा कि दिल्ली में बीजेपी कभी सत्ता में वापसी नहीं करेगी।

कर्नाटक में नहीं थे केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उन विपक्षी नेताओं में शामिल हैं, जिनसे कांग्रेस ने कर्नाटक में शपथग्रहण समारोह के दौरान दूरी बना ली थी। केजरीवाल, केसीआर जैसे नेताओं को आमंत्रित नहीं किया गया था। वहीं, आज मुलाकात करने पहुंचे नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव वहां मौजूद थे। ऐसे में नीतीश कांग्रेस और केजरीवाल के बीच रिश्ते में मौजूद दरार को विपक्षी एकता के नाम पर कैसे भर पाती है, देखऩा दिलचस्प होगा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story