बिहार में थमेगा चुनावी शोर, प्रचार का अंतिम दिन आज, सभी दल दिखाएंगे ताकत

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद नेता तेजस्वी यादव और कई अन्य बड़े नेता विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी रैलियां करके हवा का रुख अपने पक्ष में करने की कोशिश करेंगे।

Shivani
Published on: 26 Oct 2020 3:35 AM GMT
बिहार में थमेगा चुनावी शोर, प्रचार का अंतिम दिन आज, सभी दल दिखाएंगे ताकत
X

अंशुमान तिवारी

पटना। बिहार विधानसभा में पहले चरण के वोटिंग वाली 71 सीटों पर सोमवार को चुनावी प्रचार थम जाएगा। सोमवार को प्रचार का आखिरी दिन होने के कारण सभी सियासी दलों ने अपनी ताकत दिखाने की तैयारी की है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद नेता तेजस्वी यादव और कई अन्य बड़े नेता विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी रैलियां करके हवा का रुख अपने पक्ष में करने की कोशिश करेंगे। पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर मतदान होना है। इन सीटों पर 1066 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाने के लिए चुनाव मैदान में उतरे हैं।

दो गठबंधनों के बीच मुख्य टक्कर

कोरोना संकट के बीच हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है। एनडीए गठबंधन की ओर से जहां एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में चुनावी योद्धा अखाड़े में दांवपेंच आजमा रहे हैं तो दूसरी ओर महागठबंधन की ओर से सीएम चेहरा बनाए गए तेजस्वी यादव अपनी टीम की ओर से जोरदार बैटिंग करते हुए नजर आ रहे हैं।

Bihar Election RJD Congress Alliance Mahagathbandhan dragging NDA Core issues

दोनों गठबंधनों की ओर से आरोप-प्रत्यारोप के तीखे तीर चल रहे हैं और अंतिम क्षणों में मतदाताओं को अपने पक्ष में करने की जी तोड़ कोशिश की जा रही है। अब देखने वाली बात यह होगी कि कौन सा गठबंधन मतदाताओं का समर्थन जीतने में कामयाब होता है।

भाजपा की ओर से आज कई बड़ी रैलियां

सोमवार को 71 सीटों पर चुनाव प्रचार का आखिरी दिन होने के कारण सभी बड़े दलों ने चुनावी रैलियों का कार्यक्रम तय किया है। भाजपा की ओर से अध्यक्ष जेपी नड्डा औरंगाबाद और पूर्णिया में चुनावी रैलियां करेंगे। वे पिछले कई दिनों से बिहार की चुनावी रैलियों में व्यस्त हैं। अपने चुनावी भाषणों में वे मुख्य रूप से राजद और कांग्रेस को निशाना बना रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः इमरान सरकार गिरेगी: ब्लास्ट के बीच विपक्ष की बड़ी रैली, विरोध हुआ और तेज

नड्डा के अलावा भाजपा नेता भूपेंद्र यादव और अभिनेता व सांसद रवि किशन भी एनडीए की ओर से चुनावी रैलियां करके मतदाताओं से आशीर्वाद मांगेंगे। एनडीए की ओर से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सोमवार को कई स्थानों पर चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगी। इन रैलियों में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल भी उनके साथ होंगे।

नीतीश करेंगे तीन चुनावी सभाएं

एनडीए की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जोरदार चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं और सोमवार को उनकी तीन चुनावी रैलियों का कार्यक्रम है। नीतीश कुमार मुजफ्फरपुर, महुआ और वैशाली में चुनावी जनसभाएं करके महागठबंधन के सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

bihara

वैसे नीतीश ने पहले चरण की सीटों पर अपना चुनाव प्रचार समाप्त कर लिया है क्योंकि सोमवार को होने वाली उनकी रैलियां ऐसी जगहों पर होनी हैं जहां मतदान दूसरे चरण में होगा।

अंतिम दिन तेजस्वी की कई जनसभाएं

विपक्षी महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किए गए तेजस्वी यादव भी मतदाताओं को अपनी ओर खींचने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। उनकी रैलियों में लोगों की भीड़ भी उमड़ रही है और इस कारण तेजस्वी यादव काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः बड़ा खुलासा: इन लोगों ने कराया कारगिल युद्ध, पाक सेना की ऐसी हो गई थी हालत

सोमवार को तेजस्वी यादव भागलपुर, खगड़िया, वैशाली और बेगूसराय में जनसभाएं करके मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करेंगे। राजद की ओर से तेजस्वी यादव को ज्यादा मेहनत करनी पड़ रही है क्योंकि उनके अलावा पार्टी में कोई अन्य बड़ा नेता मतदाताओं को अपनी ओर खींचने में सम नहीं दिखाई पड़ रहा है।

tejawavi

तेजस्वी यादव लगातार दस लाख नई सरकारी नौकरियां देने और विकास के मामले में नीतीश सरकार के फेल होने का आरोप लगाकर मतदाताओं को प्रभावित करने में जुटे हुए हैं।

नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा कड़ी

पहले चरण में 28 अक्टूबर को पटना जिले की पांच, भागलपुर की दो, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, भभुआ, गया, औरंगाबाद, नवादा, जमुई, जहानाबाद, बांका, अरवल व शेखपुरा जिलों में मतदान होना है। इनमें कई इलाके नक्सल प्रभावित हैं और इन क्षेत्रों में चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

ये भी पढ़ेंः नीतीश जायेंगे जेल: चिराग ने दिया बड़ा बयान कहा, सरकार बेच रही नकली शराब

पहले चरण की 71 सीटों पर 1066 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पहले चरण के दौरान दो करोड़ चौदह लाख से अधिक मतदाता इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story