×

बिहार चुनाव: इन सीटों पर 3 घंटे पहले थमेगा मतदान, 6 बजे तक वोटिंग सिर्फ यहां...

26 सीट पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक, पांच सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे और चार सीटों पर सुबह सात बजे से शाम तीन बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है।

Shivani
Published on: 28 Oct 2020 4:43 AM GMT
बिहार चुनाव: इन सीटों पर 3 घंटे पहले थमेगा मतदान, 6 बजे तक वोटिंग सिर्फ यहां...
X

अखिलेश तिवारी

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण की 71 सीटों पर मतदान का समय भी अलग-अलग निर्धारित किया गया है। इनमें से आधी 36 सीट पर तो मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक जारी रहेगा लेकिन अन्‍य सीटों पर मतदान दोपहर तीन बजे, चार बजे और पांच बजे ही खत्‍म हो जाएंगे। विधानसभा क्षेत्रों की संवेदनशीलता के मद्देनजर इस तरह के प्रबंध किए गए हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की समय सीमा

कोरोना संक्रमण के खतरों के बीच हो रहे विधानसभा चुनाव में नक्‍सली खतरा भी बना हुआ है। विधानसभा क्षेत्रों की संवेदनशील प्रकृति को ध्‍यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने पहले ही प्रथम चरण की सीटों के मतदान के लिए एहतियाती उपाय अपनाए हैं। पहले चरण की कुल 71 सीट पर मतदान हो रहे हैं इसमें भी लगभग आधी सीट यानी 36 सीट पर मतदान सुबह सात बजे से छह बजे तक कराए जा सकेंगे लेकिन अन्‍य सीटों पर मतदान का समय घटता जाएगा।

ये भी पढ़ेंः बिहार में मतदान की धीमी रफ्तार, कहीं देर से शुरू हुई वोटिंग तो कहीं EVM हुई खराब

26 सीट पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक, पांच सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे और चार सीटों पर सुबह सात बजे से शाम तीन बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है। चुनाव आयोग का दावा है कि‍ इन क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर पर्याप्‍त इंतजाम किए गए हैं। मतदाताओं और ईवीएम का अनुपात ऐसा है कि दोपहर तीन बजे तक भी सभी मतदाताओं के लिए मतदान का समय पर्याप्‍त होगा। मतदान केंद्र पर पहुंचे मतदाताओं को निर्धारित समय अवधि के बाद भी मताधिकार का अवसर दिया जाएगा।

इन 36 सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा मतदान

कहलगांव, सुलतानगंज, अमरपुर, धोरैया (सु), बांका, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, विक्रम, संदेश, बड़हरा, आरा, अगिआंव (सु), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रहमपुर, बक्सर, डुमरांव, राजपुर (सु), रामगढ़, मोहनियां (सु), भभुआ, करगहर, दिनारा, नोखा, डिहरी, गया टाउन, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, हिसुआ, नवादा, वारसलीगंज।

बिहार चुनाव 2020

इन पांच सीटों पर सुबह सात से पांच बजे तक होगा मतदान

अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर (सु)।

ये भी पढ़ेंः बिहार में मतदानः दांव पर नीतीश के 8 मंत्रियों और मांझी की प्रतिष्ठा, जारी है वोटिंग

इन 26 सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक कराया जाएगा मतदान

कटोरिया (सु), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, मसौढ़ी (सु), पालीगंज, चेनारी (सु), सासाराम, काराकाट, गोह, ओबरा, औरंगाबाद, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज (सु), बाराचट्टी (सु), बोधगया (सु), टिकारी, रजौली (सु), गोविंदपुर, सिकन्दरा (सु), जमुई, झाझा, चकाई।

इन चार सीटों पर दोपहर तीन बजे तक ही होगा मतदान

- चैनपुर, नवीनगर, कुटुम्बां (सु), रफीगंज।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story