×

शुरुआत में ही पूरे तेवर में दिखे नीतीश, लालू और राबड़ी पर बोला बड़ा हमला

मुख्यमंत्री ने नाम लिए बगैर पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने महागठबंधन की ओर से सीएम का चेहरा बनाए गए तेजस्वी यादव के आरोपों का भी जवाब दिया।

Shivani
Published on: 12 Oct 2020 3:21 PM GMT
शुरुआत में ही पूरे तेवर में दिखे नीतीश, लालू और राबड़ी पर बोला बड़ा हमला
X
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज गोपालगंज जिले के गांधी स्मारक उच्च विद्यालय भोरे में एनडीए प्रत्याशी सुनील कुमार और कुचायकोट के अमरेंद्र कुमार पांडेय उर्फ पप्पू पांडेय के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित किया।

अंशुमान तिवारी

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान में तेजी आ गई है और सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी वर्चुअल संवाद के जरिए अपने चुनावी अभियान की शुरुआत कर दी। जदयू के प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए नीतीश के भाषण से साफ हो गया कि इस बार के चुनाव में उनके निशाने पर मुख्य रूप से राजद ही रहेगा।

मुख्यमंत्री ने नाम लिए बगैर पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने महागठबंधन की ओर से सीएम का चेहरा बनाए गए तेजस्वी यादव के आरोपों का भी जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हमारे राज में क्राइम, करप्शन और कम्युनलिज्म नहीं चल पाएगा।

पति-पत्नी के राज में बदहाल थे अस्पताल

वर्चुअल संवाद में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूरे तेवर में दिखे और उन्होंने कहा कि बिहार में पति-पत्नी के 15 साल के राज के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति बदहाल थी और महीने भर में सिर्फ 40 मरीज देखे जाते थे।‌ हमने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति में सुधार किया है और अब हालत यह है कि महीने में दस हज़ार मरीजों को दवाई मिल रही है।

आपदा पीड़ितों की मदद में हमेशा आगे रहे

मुख्यमंत्री ने सवाल किया कि क्या पहले के राज में कुछ काम होता था क्या? उन्होंने कहा कि आज जो लोग सवाल उठा रहे हैं उनके राज में सिर्फ लिस्ट बना करती थी और पीड़ित परिवारों को कुछ नहीं मिला करता था। अपनी सरकार बनने पर हमने साफ तौर पर कह दिया कि सरकारी खजाने पर पहला हक आपदा पीड़ितों का है। बिहार में कोरोना संकट हो या फिर बाढ़ की स्थिति, हमने हर समय आपदा पीड़ितों की मदद की है।

ये भी पढ़ें- फिर लागू होगा आर्टिकल 370: फारूक के बिगड़े बोल, अब बीजेपी ने बताया देशद्रोही

दलितों की मदद पर भी कुछ लोगों को दिक्कत

नीतीश कुमार ने कहा कि जब हमारी सरकार ने दलितों की हत्या पर परिवार वालों को नौकरी देने का प्रावधान किया तो उस पर भी कुछ लोग सवाल उठाने से बाज नहीं आए। सच्चाई तो यह है कि ऐसे लोग दलितों का उत्थान चाहते ही नहीं है।

हमने संविधान में मिले अधिकारों को नियम बनाकर लागू किया तो उसमें भी लोगों को कष्ट हो रहा है। ऐसे लोगों का मकसद सिर्फ वोट लेना और वोट लेकर सिर्फ बेवकूफ बनाने का है। ऐसे लोगों को दलितों के उत्थान के लिए किए जा रहे काम में भी दिक्कत हो रही है।

कोरोना संकटकाल में सभी जरूरी कदम उठाए

उन्होंने कहा कि राजद के इन आरोपों में कोई दम नहीं है कि कोरोना संकट काल में सरकार की ओर से विशेष प्रयास नहीं किए गए।‌ केंद्र की ओर से जारी गाइडलाइंस का पालन करते हुए सरकार की ओर से सभी जरूरी कदम उठाए गए।

ये भी पढ़ें- करोड़ो का एक विकेट: सबसे महंगा IPL सौदा, इन खिलाड़ियों का लाखों में हर रन

उन्होंने केंद्र सरकार की ओर से नवंबर तक जारी मुफ्त अनाज की सुविधा और कोरोना से मृत्यु पर चार लाख की आर्थिक मदद जैसे कदमों का विशेष तौर पर उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश में कोरोना के त्रिस्तरीय इलाज की व्यवस्था की गई है। उन्होंने चुनाव के दौरान लोगों से कोरोना को लेकर विशेष सतर्कता बरतने और सभी सुरक्षा उपायों पर अमल करने का भी अनुरोध किया है।



महिलाओं को रिझाने का नीतीश का प्रयास

संवाद के दौरान नीतीश ने महिलाओं को रिझाने का प्रयास भी किया। उन्होंने उन्होंने संसद और विधानसभा में महिलाओं के 33 फ़ीसदी आरक्षण की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि हमने प्रदेश की नौकरियों में भी महिलाओं को 35 फ़ीसदी आरक्षण दिया है। बिहार पुलिस में बड़े पैमाने पर महिलाओं की भर्ती की गई है। राज्य में महिलाओं के विकास और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में किए गए कार्यों का भी नीतीश कुमार ने विस्तार से उल्लेख किया।

पलायन नहीं करेंगे बिहार के नौजवान

नौजवानों और युवाओं का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि मुझे फिर राज्य की सेवा करने का मौका मिला तो बिहार के नौजवानों को मजबूरी में प्रदेश से पलायन नहीं करना पड़ेगा। स्किल डेवलपमेंट और उद्यमिता विकास की नई योजनाएं लांच की जाएंगी।

ये भी पढ़ें- विश्व बैंक के दावे से उड़ी भारत की नींद, आने वाला है देश पर सबसे बड़ा संकट

लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने का वादा करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि एनडीए फिर सत्ता में आया तो लड़कियों को इंटर का पास करने पर मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को बढ़ाकर 25 हजार और ग्रेजुएशन पास करने पर 50 हजार कर दिया जाएगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story