×

लालू के लालों का उम्र घोटाला: बड़े बेटे तेज प्रताप छोटे भाई तेजस्वी से एक साल छोटे

सियासी हलकों में इस बात पर हैरानी जताई जा रही है कि लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप अपने छोटे भाई तेजस्वी यादव से एक साल छोटे कैसे हो सकते हैं।

Shivani
Published on: 15 Oct 2020 4:34 AM GMT
लालू के लालों का उम्र घोटाला: बड़े बेटे तेज प्रताप छोटे भाई तेजस्वी से एक साल छोटे
X

अंशुमान तिवारी

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों का उम्र घोटाला भी लोगों को के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। किसी उम्मीदवार की उम्र 5 साल में बिल्कुल नहीं बढ़ी तो किसी की उम्र कम हो गई। ताजा मामला लालू के दो लालों का सामने आया है। राजद के मुखिया लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप अपने छोटे भाई और महागठबंधन की ओर से सीएम चेहरा घोषित किए गए तेजस्वी यादव से एक साल छोटे हैं। लालू के दोनों बेटों ने अपनी-अपनी विधानसभा सीटों से नामांकन दाखिल कर दिया है और नामांकन से ही इस बात का खुलासा हुआ है।

तेज प्रताप हसनपुर से, तेजस्वी राघोपुर से उतरे

इस बार के विधानसभा चुनाव में लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप ने अपनी महुआ सीट छोड़कर हसनपुर सीट से पर्चा भरा है। महुआ सीट से अपनी पत्नी ऐश्वर्या राय के चुनाव मैदान में उतरने की चर्चाओं के बीच तेज प्रताप ने यादव बहुल हसनपुर सीट को अपने चुनावी सफर के लिए चुना है। महागठबंधन के नेता तेजस्वी एक बार फिर अपनी पुरानी सीट राघोपुर से ही चुनाव मैदान में उतरे हैं।

Bihar Nomination revealed tej-pratap yadav one year younger-than-tejaswi

तेजप्रताप 30 साल और तेजस्वी 31 साल के

हसनपुर सीट से अपने नामांकन के दौरान तेज प्रताप ने अपनी उम्र 30 साल लिखी है। दूसरी ओर लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने एक बार फिर राघोपुर विधानसभा सीट पर ही भरोसा किया है। उन्होंने राघोपुर विधानसभा सीट से बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। अपने नामांकन पत्र में तेजस्वी यादव ने अपनी उम्र 31 साल बताई है।

2015 में भी हुई थी यही गड़बड़ी

सियासी हलकों में इस बात पर हैरानी जताई जा रही है कि लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप अपने छोटे भाई तेजस्वी यादव से एक साल छोटे कैसे हो सकते हैं। वैसे यह पहली बार नहीं है जब दोनों भाइयों की उम्र में यह हैरान करने वाली सच्चाई सामने आई है। 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान भी जब दोनों भाइयों ने नामांकन दाखिल किया था तब भी यही गड़बड़ी सामने आई थी।

ये भी पढ़ेंः सुबह-सुबह मुलायम पर आई खबर: अखिलेश ने दी बड़ी जानकारी, ऐसी है हालत

सियासी हलकों में पैदा हुआ था विवाद

लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप ने 2015 के विधानसभा चुनाव में महुआ सीट से विजय हासिल की थी। 2015 के नामांकन पत्र में उन्होंने अपनी उम्र 25 साल लिखी थी। दूसरी ओर तेजस्वी यादव 2015 में भी राघोपुर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे थे।

Bihar Nomination revealed tej-pratap yadav one year younger-than-tejaswi

उन्होंने नामांकन के शपथ पत्र में अपनी उम्र 26 साल दिखाई थी। उस समय भी लालू के दोनों बेटों की उम्र को लेकर सियासी हलकों में काफी विवाद पैदा हुआ था।

2015 में तेज प्रताप ने दी थी सफाई

अभी तक लालू के दोनों बेटों की ओर से उम्र को लेकर पैदा हुए विवाद को लेकर कोई सफाई नहीं दी गई है। वैसे 2015 में जब इस मामले को लेकर विवाद हुआ था तो तेजप्रताप का कहना था कि वोटर लिस्ट में दर्ज उम्र को ही उन्होंने शपथ पत्र में लिखा है।

ये भी पढ़ेंः रेल यात्री सावधान! अब ट्रेन में इन नियमों को तोड़ने पर होगी जेल, जान लें सभी शर्तें

उनका कहना था कि उम्र में सुधार करने के लिए अर्जी दाखिल की गई है। उस समय राजद के प्रवक्ता चितरंजन गगन की ओर से सफाई पेश की गई थी कि वोटर लिस्ट की सर्टिफाइड कॉपी के मुताबिक ही शपथ पत्र में उम्र दर्ज की गई है। ऐसा करना जरूरी है नहीं तो उम्मीदवारी भी रद्द हो सकती है।

Tej Pratap Yadav-Tejashawi Yadav

भाजपा ने की थी जांच कराने की मांग

हालांकि भाजपा नेता मंगल पांडे की ओर से आपत्ति जताते हुए इसमें गड़बड़ी बताई गई थी। उनका कहना था कि संभव है कि चुनाव लड़ने के लिए तेजस्वी की उम्र में बढ़ोतरी की गई हो और चुनाव आयोग को इस मामले में जांच पड़ताल करनी चाहिए। अब 5 साल बाद दोबारा नामांकन करने पर भी दोनों भाइयों की उम्र का फासला सही नहीं हो सका है। अब इसे लेकर सियासी मैदान में खूब चर्चाएं हो रहे हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story