×

Bihar Politics: नीतीश ने गवर्नर को सौंपी 164 MLA's के समर्थन वाली चिठ्ठी, कल होगा शपथ ग्रहण समारोह

Bihar Politics: बिहार में नई सरकार का शपथ ग्रहण बुधवार को होने जा रहा है। नीतीश कुमार कल दोपहर 02 बजे शपथ लेंगे। बीजेपी से सियासी अलगाव के बाद कल वे फिर महागठबंधन के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं।

aman
Written By aman / aman
Published on: 9 Aug 2022 3:00 PM GMT (Updated on: 9 Aug 2022 3:37 PM GMT)
bihar political crisis live updates cm nitish kumar jdu bjp nda rjd congress left party
X

Bihar Politics Live Updates

Bihar Politics : बिहार में जारी राजनीतिक अटकलबाजी के बीच मंगलवार (09 अगस्त 2022) का दिन बेहद अहम रहा। जिस जेडीयू और बीजेपी ने 2020 का बिहार विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ा था, आज उनकी रहें जुदा हो गई। नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी से अपना गठबंधन तोड़ लिया। हालांकि, कम सीटें मिलने के बावजूद बीजेपी ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाया था।

हाल के महीनों में दोनों दलों के बीच खटास बढ़ गई थी। कई मुद्दों पर दोनों पार्टी के नेता अलग-अलग बयान देते नजर आ रहे थे। लेकिन, आज नीतीश कुमार ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया। नीतीश आज NDA से अलग हो गए।

Live Updates

  • 9 Aug 2022 3:03 PM GMT

    बुधवार दोपहर 2 बजे होगा शपथ ग्रहण

    बिहार में नई सरकार का शपथ ग्रहण बुधवार को होने जा रहा है। नीतीश कुमार कल दोपहर 02 बजे शपथ लेंगे। बीजेपी से सियासी अलगाव के बाद कल वे फिर महागठबंधन के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं। इसमें कुल 07 पार्टियों और 164 दलों का सहयोग प्राप्त है। 

  • 9 Aug 2022 3:01 PM GMT



  • 9 Aug 2022 1:25 PM GMT



  • 9 Aug 2022 1:23 PM GMT



  • 9 Aug 2022 1:15 PM GMT

    महागठबंधन की सरकार बन चुकी है

    तेजप्रताप यादव ने कहा, 'सरकार बनी नहीं बनने वाली है। महागठबंधन की सरकार बन चुकी है। बीजेपी बिहार में महाराष्ट्र दोहराना चाहती थी। इस बीच नीतीश ने कहा, तेजस्वी बिहार की जनता को देखेंगे।'

  • 9 Aug 2022 1:08 PM GMT

    तेजस्वी यादव- नीतीश कुमार ने निडर होकर फैसला लिया

    राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने कहा, कि 'जनता विकल्प चाहती है। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा अब तक नहीं मिला। प्रधानमंत्री के सामने उसकी मांग की गई थी। देश में बेतहाशा महंगाई और बेरोजगारी है। हमें देश के संविधान को बचाना है।' तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया है कि 'देश का माहौल खराब किया जा रहा है। नीतीश कुमार ने निडर होकर फैसला लिया है। बीजेपी के एजेंडे को बिहार में लागू नहीं होने देना है।' 

  • 9 Aug 2022 1:05 PM GMT

    नीतीश कुमार- हमारे पास 7 पार्टियों का समर्थन

    सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद नीतीश ने कहा, 'हमारे पास 07 पार्टियों का समर्थन है। इसमें 164 विधायक शामिल हैं। हम लोग एक बार फिर मिलकर काम करेंगे। बिहार को आगे बढ़ाने के कार्य में जुटेंगे। इस दौरान नीतीश कुमार ने बीजेपी पर निशाना साधा।  

  • 9 Aug 2022 1:03 PM GMT

    इस 'नापाक' गठबंधन का टूटना तय था

    बिहार के राजनीतिक घटनाक्रम पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रतिक्रिया भी सामने आई। उन्होंने कहा, कि 'लोकतंत्र का गला घोंटकर बिहार में सरकार बनाने के लिए बने इस 'नापाक' गठबंधन का टूटना तय था।


  • 9 Aug 2022 1:00 PM GMT

    तेजप्रताप- मंत्री बनने पर कोई फैसला नहीं

    मीडिया से बातचीत में तेज प्रताप यादव ने कहा, नीतीश कुमार के साथ पहले भी उनकी पार्टी रही है। आगे भी रहने वाली है। जब तेज प्रताप से मंत्री पद को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है।

  • 9 Aug 2022 12:58 PM GMT

    नीतीश ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

    राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान से मिलने के बाद नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा, हमने सरकार बनाने का दावा पेश किया है। 164 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी गवर्नर को सौंपी है। 

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story