×

देश में बर्ड फ्लू का खौफ: चिकन और अंडा बहुत सस्ता, इन राज्यों में इतनी गिरी कीमत

बर्ड फ्लू के फैलने से एक तरफ लोग चिकन और अंडों से दूरी बना रहे हैं, वही दूसरी तरफ इस वायरस से पोलट्री मार्केट वालों की मुसीबत बढ़ गई है।  ठंड का मौसम में चिकन और अंडे बेचने वालों के लिए कमाई का असली मौसम होता है , लेकिन इस बार बर्ड फ्लू के चलते उनका कारोबार ठप हो गया है। 

Monika
Published on: 12 Jan 2021 3:17 AM GMT
देश में बर्ड फ्लू का खौफ: चिकन और अंडा बहुत सस्ता, इन राज्यों में इतनी गिरी कीमत
X
बर्ड फ्लू: पोलट्री मार्केट पड़ा ठप, चिकन-अंडे की कीमतों में गिरावट

नई दिल्ली: बर्ड फ्लू के फैलने से एक तरफ लोग चिकन और अंडों से दूरी बना रहे हैं, वही दूसरी तरफ इस वायरस से पोलट्री मार्केट वालों की मुसीबत बढ़ गई है। ठंड का मौसम चिकन और अंडे बेचने वालों के लिए कमाई का असली मौसम होता है , लेकिन इस बार बर्ड फ्लू के चलते उनका कारोबार ठप हो गया है।

इन राज्यों में फैला बर्ड फ्लू

देश में अब तक 10 राज्यों केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और दिल्ली में बर्ड फ्लाई की पुष्टि हो चुकी है, जिसके चलते चिकन और अंडे की कीमतें तेज़ी से गिर रही है। कई राज्यों में 60 रुपये किलो से भी कम हो गई है।

कीमतों में भारी गिरावट

पिछले हफ्ते से देश के कई हिस्सों से पक्षियों की मरने की ख़बरों ने जोर पकड़ा है। जिसके चलते पोलट्री मार्केट ने भी ना चलते हुए चिकन और अंडे की कीमतों को घटा दिया है। महाराष्ट्र में चिकन की कीमतें प्रति किलो 82 से 58 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है। गुजरात में 94 रुपये से 65 रुपये और तमिलनाडु में 80 रुपये 70 रुपये पहुंच गई है। इसी दौरान अंडे की कीमतों में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। तमिलनाडु के नमक्कल में एक अंडे की कीमत 5.10 रुपये से गिरकर 4.20 रुपये हो गई है। हरियाणा के बरवाला में एक अंडे की कीमत 5.35 रुपये से नीचे गिरकर 4.05 रुपये हो गई है। पुणे में भी अब 4.50 रुपये के एक अंडे मिल रहा है।

ये भी पढ़ें : झारखंड में महिलाओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा से राज्यपाल चिंतित, CM को किया तलब

कारोबार पर ऐसा पड़ा असर

बर्ड फ्लू फैलने से पुणे के एक किसान का कहना है कि उसके पास 40 हजार मुर्गियां हैं, लेकिन बर्ड फ्लू के चलते वो लागत से कम कीमतों पर चिकन बेच रहे हैं। किसान का कहना है कि उसे हर रोज़ एक किलो के लिए करीब 74 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। कोरोना के दौरान करीब 30 लाख का नुकसान हुआ। उस वक्त चिकन की कीमते 10-15 रुपये प्रति किलो पहुंच गई थी। जैसे ही कारोबार में थोड़ा थोड़ा सुधार हो रहा था, अब बर्ड फ्लू ने परेशान कर दिया है।

ये भी पढ़ें: राजनाथ सिंह ने श्रीपद नाइक का जाना हाल, कहा- ईश्वर से प्रार्थना है जल्द स्वस्थ हों

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story