बर्ड फ्लू पर बड़ा आदेश: चिकन बिक्री पर लगी रोक, तबाही रोकने में जुटी सरकार

सरकार ने बर्ड फ्लू से बचने के लिए कई बड़े निर्देश जारी किये। इस दौरान प्रदेश के पहले जिले में चिकन की बिक्री पर रोक लगा दी गयी।

Shivani Awasthi
Published on: 6 Jan 2021 3:00 PM GMT
बर्ड फ्लू पर बड़ा आदेश: चिकन बिक्री पर लगी रोक, तबाही रोकने में जुटी सरकार
X

भोपाल: कोरोना की दहशत वैक्सीन के आने के एलान के साथ कुछ हद तक कम हुई तो देश में दूसरा संकट आ गया। चीन से पनपी घातक महामारी के बाद अब बर्ड फ्लू का कहर बरपा है। हालत है ये कि मध्य प्रदेश समेत राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा और केरल जैसे राज्यों को बर्ड फ्लू ने अपनी चपेट में ले लिया है।

देश में बर्ड फ्लू का आतंक

दरअसल, बर्ड फ्लू के सबसे ज्यादा मामले मध्य प्रदेश से सामने आ रहे हैं। राज्य में अब तक सैकड़ों की संख्या में कौवे मर गए। इस नए संकट से निपटने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को आपात बैठक बुलाई। इस बैठक में राज्य के चिकित्सा मंत्री समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान बर्ड फ्लू को लेकर केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए निर्देशों पर इस बैठक में मंथन हुआ।

ये भी पढ़ेंः पत्तों वाला ड्रोन: अनानास का ऐसा इस्तेमाल, आसमान में उड़ने की रखेगा क्षमता

आगर मालवा जिले में चिकन बिक्री पर पाबंदी के आदेश

सरकार ने बर्ड फ्लू से बचने के लिए कई बड़े निर्देश जारी किये। इस दौरान प्रदेश के पहले जिले में चिकन की बिक्री पर रोक लगा दी गयी। सरकार ने आगर मालवा जिले में बर्ड फ्लू के चलते चिकन के विक्रय पर पाबंदी लगाने का आदेश जारी किया है। जिला प्रशासन को सख्ती से आदेश का अनुपालन करवाने और जहां भी चिकन की बिक्री हो रही हो, उसे तत्काल रुकवाने को कहा गया है।

Bird flu

Bird flu पर इन राज्यों पर हाई अलर्ट

इसके पहले कई राज्य सरकारों ने बर्ड फ्लू की स्थिति से निपटने के लिए सक्रियता से कदम उठाते हुए निर्देश जारी कर दिए। कुछ राज्य में तो Bird flu को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है, जबकि राजस्थान में तो धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं हिमाचल में मछली, मुर्गे व अंडों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

ये भी पढ़ेंः जल्द होगा वैक्सीनेशन: इन दस्तावेजों को दिखाने पर लगेगा टीका, जानें यहां

इसके अलावा कर्नाटक ने केरल से सटी अपनी सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया है। कर्नाटक के चार जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, जो केरल से सटे हैं। यहां पर बर्ड फ्लू को लेकर सतर्कता बढ़ाई जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story