×

Bird Flu से पंजाब में अलर्ट: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, पोल्ट्री प्रोडक्ट पर लगाया बैन

पंजाब की अमरिंदर सिंह सरकार (Amarinder Singh Government) ने बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दूसरे राज्यों से आने वाले मीट, मुर्गों और अंडों पर अगले सात दिनों के लिए बैन लगा दिया है।

Shreya
Published on: 9 Jan 2021 5:14 AM GMT
Bird Flu से पंजाब में अलर्ट: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, पोल्ट्री प्रोडक्ट पर लगाया बैन
X
Bird Flu से पंजाब में अलर्ट: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, पोल्ट्री प्रोडक्ट पर लगाया बैन

चंडीगढ़: कोरोना वायरस महामारी के बीच देशभर के तमाम राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) से हड़कंप मचा हुआ है। देश के छह राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। जिसके बाद बर्ड फ्लू संक्रमण को लेकर राज्य सरकारें अलर्ट पर हैं। इस बीमारी के मद्देनजर कहीं पर मांस, अंडे की बिक्री पर बैन लगा दिया गया है तो कहीं पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस बीच पंजाब सरकार (Punjab Government) भी बर्ड फ्लू के खतरे से सावधान हो गई है।

पंजाब ने पोल्ट्री प्रोडक्ट पर लगाई रोक

पंजाब की अमरिंदर सिंह सरकार (Amarinder Singh Government) ने बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दूसरे राज्यों से आने वाले मीट, मुर्गों और अंडों पर अगले सात दिनों के लिए बैन लगा दिया है। सरकार ने ये फैसला उस वक्त लिया है जब मीडिया में ऐसी खबरें आई थी कि हरियाणा के पोल्ट्री (Poultry Products) और अंडों (Eggs) को पंजाब में डंप किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली पहुंचे बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़, गृह मंत्री शाह से करेंगे मुलाकात

Poultry Products (प्रतीकात्मक फोटो)

बरवाला में एवियन फ्लू का खतरा

आपको बता दें कि हरियाणा के बरवाला में तेजी से मुर्गियों की मौत हो रही है, जिस वजह से इलाके में एवियन फ्लू का खतरा काफी बढ़ गया है। गौरतलब है कि बरवाला में रहस्यमयी तरीके से करीब एक लाख मुर्गी और चूजों मृत अवस्था में मिले हैं। बताया जा रहा है कि बरवाला के करीब 110 मुर्गी फार्मों में से करीब दो दर्जन फार्मों में रहस्यमयी तरीके से मुर्गियां मरी हुई पाई गई हैं। जिसके बाद पंचकूला जिला प्रशासन सतर्क हुआ है। बरवाला में सबसे पहले पांच दिसंबर को मुर्गियों की मरने की खबर आई थी।

यह भी पढ़ें: नवजातों की मौत: भंडारा हादसे पर CM ठाकरे का बड़ा आदेश, मोदी-शाह ने जताया शोक

इन छह राज्यों में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि

केंद्र की मोदी सरकार ने शुक्रवार को बताया है कि अब तक राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, केरल, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। सरकार ने इन सभी राज्यों को कार्य योजना के मुताबिक बीमारी पर नियंत्रण करने का निर्देश दिया है। बता दें कि दिल्ली के मयूर विहार पेज तीन स्थित ए-2 सेंट्रल पार्क में भी सौ से ज्यादा कौवों की मौत की खबर सामने आई है। फिलहाल सैंपल की टेस्ट की जा रही है और कौवों की मौत का पता लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: होगी भयानक बारिश: पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story