BJP ने चार राज्यों में किया चुनाव प्रभारियों का ऐलान, प्रहलाद जोशी को राजस्थान तो भूपेंद्र यादव को मध्य प्रदेश की कमान

BJP Election in-charge: इन राज्यों के चुनावी नतीजे सियासी नजरिए से काफी अहम माने जा रहे हैं। यही कारण है कि पार्टी नेतृत्व की ओर से इन राज्यों में नए प्रभारियों को कमान सौंपी गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 7 July 2023 12:16 PM GMT (Updated on: 7 July 2023 2:55 PM GMT)
BJP ने चार राज्यों में किया चुनाव प्रभारियों का ऐलान, प्रहलाद जोशी को राजस्थान तो भूपेंद्र यादव को मध्य प्रदेश की कमान
X
BJP Election in-charge(Image: Social Media)

BJP Election in-charge: भाजपा का शीर्ष नेतृत्व चुनावी राज्यों में पार्टी की तैयारियों को मजबूत बनाने की कोशिश में जुट गया है। चार चुनावी राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में पार्टी की चुनावी रणनीति को धार देने के लिए नए प्रभारियों और सह प्रभारियों की तैनाती की गई है। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इन राज्यों के चुनावी नतीजे सियासी नजरिए से काफी अहम माने जा रहे हैं। यही कारण है कि पार्टी नेतृत्व की ओर से इन राज्यों में नए प्रभारियों को कमान सौंपी गई है।

राजस्थान में प्रह्लाद जोशी को चुनाव प्रभारी बनाया गया है तो छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रभारी के रूप में ओम प्रकाश माथुर को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। मध्यप्रदेश में भूपेंद्र यादव चुनाव प्रभारी होंगे जबकि तेलंगाना में प्रकाश जावड़ेकर चुनाव प्रभारी की भूमिका निभाएंगे। सभी नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

राजस्थान में प्रह्लाद जोशी को मिली जिम्मेदारी

जिन चार राज्यों में आज प्रभारियों के नाम का ऐलान किया गया है इन सभी राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकारें हैं जबकि तेलंगाना में के चंद्रशेखर राव की सरकार सत्तारूढ़ है। मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में भाजपा सरकार काम कर रही है मगर इस राज्य में भाजपा को कांग्रेस से बड़ी चुनौती मिल रही है। यही कारण है कि भाजपा का शीर्ष नेतृत्व और इन चारों राज्यों में पूरी ताकत लगाने की कोशिश में जुट गया है।

राजस्थान में भाजपा की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने के लिए प्रह्लाद जोशी को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। नितिन पटेल और कुलदीप बिश्नोई को राजस्थान में चुनाव अभियान का प्रभारी बनाया गया है। हरियाणा के रहने वाले बिश्नोई कुछ समय पहले कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए थे। राजस्थान में बिश्नोई समुदाय काफी असरकारक माना जाता है और समुदाय में कुलदीप बिश्नोई का अच्छा प्रभाव है। इसी के मद्देनजर सह प्रभारी के रूप में उनकी तैनाती की गई है।

छत्तीसगढ़ में ओमप्रकाश माथुर पर भरोसा

छत्तीसगढ़ में ओमप्रकाश माथुर को चुनाव प्रभारी के रूप में कमान सौंपी गई है जबकि केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया को इस राज्य में सह प्रभारी बनाया गया है। ओम प्रकाश माथुर पहले भी भाजपा की चुनावी रणनीति बनाने में बड़ी भूमिका निभा चुके हैं। छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए अब उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। गुजरात के रहने वाले मनसुख मंडाविया को पीएम मोदी और शाह का करीबी माना जाता है और अब वे सह प्रभारी की भूमिका में छत्तीसगढ़ में भाजपा की चुनावी रणनीति को मजबूत बनाएंगे।

एमपी में भूपेंद्र यादव निभाएंगे बड़ी भूमिका

मध्यप्रदेश का विधानसभा चुनाव भाजपा के लिए काफी अहम बन गया है क्योंकि कई सर्वे में यहां कांग्रेश को थोड़ा मजबूत स्थिति में दिखाया गया है। राज्य में पिछले दिनों हुए आदिवासी पेशाब कांड ने भाजपा की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। मध्यप्रदेश में भूपेंद्र यादव को चुनाव प्रभारी के रूप में जिम्मेदारी सौंपी गई है जबकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सह प्रभारी की भूमिका निभाएंगे।

मध्यप्रदेश में कमलनाथ की अगुवाई में कांग्रेस ने पूरी ताकत लगा रखी है और इसलिए भाजपा भी अब कांग्रेस को जवाब देने की कोशिश में जुट गई है। चुनावी रणनीति बनाने में भूपेंद्र यादव को काफी माहिर माना जाता है। इसलिए पार्टी नेतृत्व ने मध्यप्रदेश में उन पर भरोसा जताया है।

तेलंगाना में जावड़ेकर के साथ सुनील बंसल

तेलंगाना में भाजपा ने मुख्यमंत्री केसीआर के खिलाफ जोरदार अभियान छेड़ रखा है। कर्नाटक में मिली हार के बाद अब भाजपा दक्षिण भारत में अपनी सियासी स्थिति मजबूत बनाने की कोशिश में जुटी हुई है। तेलंगाना में प्रकाश जावड़ेकर चुनाव प्रभारी की भूमिका निभाएंगे जबकि सुनील बंसल सह प्रभारी के रूप में भाजपा की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे।

संगठन से जुड़े मामलों में सुनील बंसल को काफी कुशल माना जाता है और उत्तर प्रदेश में अपनी तैनाती के दौरान उन्होंने भाजपा को मजबूत बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। अब पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से तेलंगाना में उन्हें सह प्रभारी के रूप में जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story