×

BJP का राहुल गांधी पर बड़ा आरोप, पूछा- 55 लाख की संपत्ति कैसे हुई 9 करोड़?

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सियासी सरगर्मियां बढ़ गई हैं। राजनीतिक पार्टियों में एक-दूसरे आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है। इसी कड़ी में बीजेपी ने रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर आय से अधिक संपत्ति का गंभीर आरोप लगाया है।

Dharmendra kumar
Published on: 24 March 2019 11:03 AM GMT
BJP का राहुल गांधी पर बड़ा आरोप, पूछा- 55 लाख की संपत्ति कैसे हुई 9 करोड़?
X

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सियासी सरगर्मियां बढ़ गई हैं। राजनीतिक पार्टियों में एक-दूसरे आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है। इसी कड़ी में बीजेपी ने रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर आय से अधिक संपत्ति का गंभीर आरोप लगाया है।

बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सवाल उठाते हुए कहा कि 2004 में राहुल गांधी ने अपने नामांकन पत्र में 55 लाख की संपत्ति बताई थी, जो 2014 में बढ़कर 9 करोड़ रुपये कैसे हो गई? बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, 'आखिर यह बड़ा इजाफा कैसे हो गया, जबकि उनकी कमाई का एकमात्र साधन सांसदी ही है और वह कोई डॉक्टर या वकील जैसे प्रफेशनल नहीं हैं।' बीजेपी प्रवक्ता ने कथित तौर पर लैंड डील, फार्म हाउस से किराये और एक प्रॉपर्टी डील पर सवाल खड़े करते हुए कांग्रेस और राहुल गांधी को मानहानि केस करने की भी चुनौती दी।

यह भी पढ़ें...भोपाल से दिग्विजय को टिकट, कहीं राजा साहेब का काम तो नहीं लगा दिया सीएम ने

संबित पात्रा ने दिल्ली के महरौली में स्थित एक फार्म हाउस को लेकर दावा करते हुए कहा, 'यह लगभग 5 एकड़ का है। इसके मालिक हैं, राहुल और प्रियंका गांधी। इसका नाम इंदिरा फार्म हाउस है। इसे 2013 में फाइनेंशियल टेक्नॉलजी इंडिया लिमिटेड नाम की कंपनी को रेंट पर दिया गया था। इसे प्रति महीने 7 लाख रुपये में किराये पर दिया गया था। पहली बार इसके लिए 40 लाख 20 रुपये अडवांस में लिए गए। यह रकम इंटरेस्ट फ्री थी। आखिर ऐसा कैसे हो सकता है कि कोई अडवांस पैसे दे दे और ब्याज भी न ले। यही नहीं पात्रा ने आरोप लगाया कि इस फार्म हाउस की कीमत राहुल ने अपने एफिडेविट में 9 लाख रुपये बताई थी, लेकिन लाखों के फार्म हाउस से करोड़ों कैसे कमा लिए।'

यह भी पढ़ें...आखिर चुनाव प्रचार की शुरुआत शाकुंभरी देवी से ही क्यों करती है भाजपा?

एनएसईएल घोटाले से जोड़ा लिंक

बीजेपी ने फार्म हाउस को कथित तौर पर किराये पर लेनी वाली कंपनी एफआईटीएल को नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड की सहायक कंपनी बताते हुए कहा कि यह कंपनी 2013 में एक बड़ा स्कैम कर चुकी है।

संबित पात्रा ने दावा किया कि इसी फार्म हाउस को 2007-08 से 2012-13 तक 3 करोड़ रुपये कमाए गए। लेकिन, यहां कोई रहता नहीं था, लेकिन रहते दोनों भाई बहन ही थे। राहुल गांधी ने अपने एफिडेविट में इस फार्म हाउस की कीमत 9 लाख रुपये बताई है, लेकिन उससे किराया करोड़ों में कमाया गया।

यह भी पढ़ें...शत्रु संपत्तियों की बिक्री, पुनर्खरीद से सरकार को मिले 11,300 करोड़ रुपये

संबित पात्रा ने गुरुग्राम में एक प्रॉपर्टी डील को लेकर गंभीर आरोप आरोप लगाते हुए कहा, 'अक्टूबर 2010 में राहुल गांधी दो कमर्शल प्रॉपर्टी खरीदते हैं। एक कीमत की 1.44 करोड़ और दूसरी 5.36 करोड़ की है। यह खरीद गुरुग्राम में सिग्नेचर टावर्स-2 में की गई। इसका प्रोपराइटर यूनिटेक है। प्रॉपर्टी 7 करोड़ की है, लेकिन अग्रीमेंट में सिर्फ 4 करोड़ दिए गए हैं। जो 4 करोड़ दिए हैं, वह फाइनेशियल 2010-11 से 2014-15 तक इस पर इंटरेस्ट भी लेते हैं। क्या यह ब्याज कमाने के लिए दी गई रकम थी या फिर संपत्ति खरीदने के लिए दी गई? दोनों काम एक साथ नहीं हो सकते।'

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story