Rajasthan Election 2023: यूपी के पूर्व उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा- 'ब्राह्मण कभी जातिवादी नही हो सकता, वह समाज एवं राष्ट्र के लिए समर्पित होता है

Rajasthan Election 2023: उत्तर प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री सांसद डा दिनेश शर्मा ने कहा कि 'ब्राह्मण, समाज एवं राष्ट्र के लिये समर्पित होता है तथा संस्कृति को अक्ष्युण्य रखता है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Nov 2023 6:46 PM GMT
Former Deputy Chief Minister Dr. Dinesh Sharma said- Brahmin can never be casteist, he is dedicated to the society and nation
X

पूर्व उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा- 'ब्राह्मण कभी जातिवादी नही हो सकता, वह समाज एवं राष्ट्र के लिए समर्पित होता है: Photo- Social Media

Rajasthan Election 2023: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री व सांसद डा. दिनेश शर्मा ने विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए राजस्थान दौरे पर हैं। सांगानेर विधानसभा जयपुर में गौड़–सनाढ्य फाउंडेशन के तत्वाधान में फाउंडेशन के पदाधिकारियों के सम्मेलन तथा ब्राह्मण समाज के अन्य कार्यक्रमों में बोलते हुए उन्होंने कहा कि ब्राह्मण सनातन परंपराओं का अनुरक्षण करता हुआ समाज को एकजुट करने का प्रयास करता है। डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि ब्राह्मण समाज के लिए होता है। ब्राह्मण जातिवादी न होकर समाज के लिए समर्पित होता है। उनका यह भी कहना था कि जो राष्ट्र के लिए समर्पित हो वही ब्राह्मण कहलाने का अधिकारी है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री व सांसद डा. दिनेश शर्मा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव प्रवास में जयपुर के नौ कार्यक्रम के अंतर्गत जवाहर सर्किल, सिद्धार्थनगर, बापू नगर, गोपालपुरा बायपास, रिद्धि सिद्धि चौराहा, सुदर्शनपुरा, नंदपुरी, मालवीय नगर, सहकार मार्ग, शास्त्री नगर आदि में मालवीय नगर विधानसभा, बगरू विधानसभा, सिविल लाइन में विभिन्न विधानसभाओं के जनसभाओं को संबोधित किया।

राज्यसभा सांसद व पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ शर्मा ने राजस्थान में एक चुनावी सभा में कहा कि "इन्दिरा गांधी, नरसिंहाराव और मनमोहन सिंह के समय पाकिस्तान की ओर शान्ति का प्रतीक कबूतर उड़ाया जाता था किंतु पाकिस्तान इसका जवाब आतंकवादी भेजकर आतंकी घटनाएं कराते थे। आज मोदी के नेतृत्व में देश बदला है । देश पाकिस्तान को गले लगाने के लिए तैयार है बशर्ते वह अपना रूख बदल दे अन्यथा जब वहां से गोली चलती है तो यहां से गोला चलता है । अगर उधर से गोला चलता है तो इधर से बम चलाकर जवाब दिया जाता है और पाकिस्तान के घर में घुसकर मारा जाता है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan Elections 2023: सीएम योगी ने साधा निशाना, बोले-कांग्रेस ने तुष्टीकरण के नाम पर अव्यवस्था फैलाई

उन्होंने कहा कि यहां पर मुगलशासकों से लेकर अंग्रेज तक आये और यहां की सम्पत्ति को लूटकर ले गए किंतु उनके लाख प्रयास के बावजूद देश की सनातन संस्कृति में कोई बदलाव नही मार पाएं । आक्रांताओं ने नालंदा विश्वविद्यालय में धार्मिक ग्रन्थों को जलाया फिर भी देश की संस्कृति को नही बदल पाए क्योंकि ब्राह्मण को जलाए गए सारे ग्र्रन्थ कण्ठस्थ थे और उन्होंने फिर से उन ग्रन्थों को लिख दिया। ग्रन्थों का लेखन करनेवाला ब्राह्मण ही था।ब्राह्मण सत्यवादी हो सकता है वह राष्ट्रवादी हो सकता है वह जातिवादी नही हो सकता है क्योंकि उसने राष्ट्र की संरचना में सदैव योगदान दिया।

चाणक्य ने चन्द्रगुप्त मौर्य को शासक बनाया था

डा शर्मा ने बिहार के वर्तमान सत्ताधारी विपक्षी गठबंधन के नेताओं के जातिवादी रूख की आलोचना करते हुए कहा कि चाणक्य ने चन्द्रगुप्त मौर्य को शासक बनाया था जब कि वे चाहते तो स्वयं शासक बन सकते थे।ब्राह्मण ने छुआछूत को नही चलाया और ना ही जातिवादी व्यवस्था को आगे बढ़ाया।उन्होंने कहा कि उसके बाद कई वर्ष तक जिनको आज पिछड़ी जाति कह सकते है उनका शासन रहा ऐसा लोग कहते हैं यह सत्य नहीं है क्योंकि पहले जातिवादी व्यवस्था न होकर वर्ण के आधार पर व्यवस्था थी।उनका कहना था कि ब्राह्मण ने कुरीतियों का प्रतिपादन नही किया उसने तो भगवान श्रीकृष्ण के गीता के संदेश को जन जन तक पहुंचाकर समाज से जातिगत भावना को अलग करने का काम किया।

ब्राह्मण ने जातिवादी परंपरा को हमेशा ठुकराया है

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ब्राह्मण ने जातिवादी परंपरा को हमेशा ठुकराया है तथा भाजपा भी जातिवादी परंपरा में विश्वास नही करती यही कारण है कि भाजपा शासित राज्यों में सरकारी योजनाओं का लाभ हर वर्ग को मिला। भाजपा के लिए गरीबी ही केवल एक जाति है जिसे दूर करने के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के प्रत्येक गरीब को दिया गया।उन्होंने कहा कि राजस्थान का चुनाव देा विचारधाराओ का टकराव है।सोनिया की परिवारवादी विचारधारा चलेगी या मोदी की राष्ट्रवादी विचारधारा चलेगी।इसलिए ब्राह्मणों का सदभाव एवं सुझाव चाहिए।उन्होंने कहा िक वे यहां के लोगों से पूछने आए हैं कि जाति चलेगी या राष्ट्रधर्म चलेगा।ब्राह्मण सभी का भला चाहता है क्योंकि वह सहिष्णु है किंतु उसकी विचारधारा को बदलने के लिए कांग्रेसी आएंगे तथा उन्हे निर्णय करना है कि क्या राष्ट्रधर्म से बदलकर कुछ हो सकता है।

Photo- Social Media

राजस्थान में डबल इंजन की सरकार की जरुरत

डा शर्मा ने बताया कि यूपी की डबल इंजन की सरकार ने माफिया राज को किस प्रकार समाप्त किया। योगी ने तो हलालवाले उत्पादों की बिक्री पर ही रोक लगा दी। जिस बुंदेलखण्ड में गोलियां चलती थीं वहां आज आटोमैटिक राइफल बन रही है डिफेंस कॉरिडोर बन रहा है। बुंदेलखण्ड में अब पानी के लिए दस किलोमीटर दूर नही जाना पडता है क्योंकि अब वहां पर हर धर में नल हो गया है। मोदी ने राजस्थान सहित पूरे देश में हर घर शौचालय एवं गरीब को मुफ्त गैस का सिलिन्डर किसानों को सम्मान निधि चिकित्सा के लिए आयुष्मान कार्ड प्रधानमंत्री आवास दिया ।

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय योजनाओं का सही लाभ राजस्थानवासियों को तभी मिल सकता है जब यहां पर डबल इंजन की सरकार बने इसलिए सभी को मिलकर इस दिशा में प्रयास करना चाहिए।भाजपा समाज बनाने के लिए आती है तो कांग्रेसी समाज को विक्रत करने के लिए आते हैं।यदि सनातन को बचाना है तो भाजपा को लाना है।

विधानसभाओं के कार्यक्रम में गौड़ ब्राह्मण, सनाढय ब्राह्मण सभा, विप्र सेना, विप्र फाउंडेशन, चाणक्य राजस्थान ब्राह्मण महासभा, अखिल भारतीय खांडल ब्राह्मण महासभा, ऑल इंडिया पारीक महासभा, आदि तमाम ब्राह्मण संगठनों के साथ अलग-अलग कार्यक्रमों में एकजुट के साथ भारतीय जनता पार्टी को समर्थन किया गया।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Vs PM Modi: राहुल ने बोला हमला, कहा- जेबकतरा अकेला नहीं आता, तीन लोग आते हैं, ध्यान भटकाने वाला मोदी, जेब काटने वाला अडाणी और लाठी मारने

कार्यक्रम में उपस्थित रहे

कार्यक्रम में अनुराग शर्मा, सुनील तिवारी, देवी शंकर शर्मा , एसडी शर्मा, नटवरलाल शर्मा, विजय बसोतिया, राम प्रसाद मंगलहारा, जी पी शुक्ला, लक्ष्मण गौड, अशोक शर्मा, प्रिया गौड़, डॉ आशीष गौर,अलका गौड, हरि शंकर शर्मा, राजीव कश्यप, अनिल व्यास, पंडित ,अनिल शर्मा, संजीव शर्मा एवं तमाम प्रमुख ब्रह्म समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story