×

BJP सांसद ने गिनाए संस्कृत के फायदे, कहा- संस्कृत से नहीं होती ये बीमारी

मध्य प्रदेश के बीजेपी सांसद ने संस्कृत को लेकर एक बयान दिया है जिसकी काफी चर्चा की जा रही है। दरअसल, उन्होंने संस्कृत से होने वाले फायदों के बारे में बताया है।

Shreya
Published on: 13 Dec 2019 4:50 AM GMT
BJP सांसद ने गिनाए संस्कृत के फायदे, कहा- संस्कृत से नहीं होती ये बीमारी
X

सतना: मध्य प्रदेश के बीजेपी सांसद ने संस्कृत को लेकर एक बयान दिया है जिसकी काफी चर्चा की जा रही है। दरअसल, उन्होंने संस्कृत से होने वाले फायदों के बारे में बताया है। गुरुवार को सतना से बीजेपी सांसद गणेश सिंह ने एक दावा किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि संस्कृत भाषा का प्रयोग करने से नर्वस सिस्टम बेहतर होता है और साथ ही डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। उन्होंने अमेरिका के एक अकादमिक संस्थान के शोध का हवाला देते हुए ये दावा किया है।

यह भी पढ़ें: भारत बॉन्‍ड ETF से कर सकते हैं मोटी कमाई, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

सांसद ने किया ये दावा...

सांसद गणेश सिंह ने यह बात संस्कृति यूनिवर्सिटीज बिल पर लोकसभा में हो रही चर्चा के दौरान कही थी। गणेश सिंह ने कहा कि, अमेरिका के एक अकादमिक संस्थान में एक शोध किया गया है, जिसमें ये बात सामने आई है कि संस्कृत भाषा से नर्वस सिस्टम बेहतर होता है। साथ ही डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा उन्होंने ये भी दावा किया कि यूएस स्पेस रीसर्च ऑर्गनाइजेशन नासा के शोध के मुताबिक, अगर कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग संस्कृत में की जाए तो उसमें किसी भी तरह की रूकावट नहीं आएगी। उन्होंने बताया कि, दुनियाभर की 97 फीसदी से अधिक भाषाएं संस्कृत पर ही आधारित हैं।

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने बताया भारत के साथ टू प्लस टू वार्ता क्यों है अहम

इसके प्रमोशन से अन्य भाषाओं पर नहीं पड़ेगा असर

वहीं इस दौरान केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने बिल पर संस्कृत में बात की। प्रताप चंद्र सारंगी ने कहा कि, यह भाषा बहुत लचीली है और इसमें एक ही वाक्य को कई तरीके से बोला जा सकता है। उन्होंने ये भी कहा कि, अंग्रेजी में ब्रदर-भाई और काऊ-गाय जैसे शब्द कैसे संस्कृत से आए हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, इस प्राचीन भाषा के प्रमोशन से अन्य भाषाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: निर्भया केस: बस कुछ देर में होगी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई, दया याचिका खारिज

Shreya

Shreya

Next Story