×

मोदी-शाह की बड़ी बैठकः भाजपा की चुनावी रणनीति होगी तैयार, लिए जाएंगे बड़े फैसले

पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में अप्रैल-मई में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने शीर्ष स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनाव के दौरान पार्टी की रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए 14 फरवरी को अहम बैठक बुलाई गई है।

Ashiki
Published on: 4 Feb 2021 5:30 AM GMT
मोदी-शाह की बड़ी बैठकः भाजपा की चुनावी रणनीति होगी तैयार, लिए जाएंगे बड़े फैसले
X
मोदी-शाह की बड़ी बैठकः भाजपा की चुनावी रणनीति होगी तैयार, लिए जाएंगे बड़े फैसले

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में अप्रैल-मई में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने शीर्ष स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनाव के दौरान पार्टी की रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए 14 फरवरी को अहम बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में पार्टी के सभी राष्ट्रीय पदाधिकारियों को बुलाया गया है। कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के कारण विपक्ष के निशाने पर आई भाजपा के लिए इन चुनावों को काफी अहम माना जा रहा है। पार्टी की इस महत्वपूर्ण बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी हिस्सा लेंगे।

पहले ही तैयारियां शुरू कर चुकी है पार्टी

जानकारों के मुताबिक भाजपा को पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी में बड़ी सियासी लड़ाई लड़नी है। हालांकि पार्टी की ओर से इन पांचों राज्यों में पहले ही चुनावी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लगातार इन राज्यों का दौरा करके भाजपा की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

ये भी पढ़ें: ममता बनर्जी की भविष्यवाणी, कहा- ‘अगले हफ्ते तक होगा चुनाव की तारीख का ऐलान’

पश्चिम बंगाल पर पार्टी का विशेष फोकस

भाजपा ने खासतौर पर पश्चिम बंगाल में अपनी पूरी ताकत लगा रखी है। पश्चिम बंगाल की सत्ता पर 10 साल से तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी काबिज हैं। गत लोकसभा चुनावों में 18 सीटें जीतने के बाद भाजपा के हौसले काफी बुलंद हैं और पार्टी इस बार ममता से सत्ता छीनने की कोशिश में जुटी हुई है। हाल के दिनों में तृणमूल कांग्रेस के कई नेताओं के इस्तीफे और उनके भाजपा में शामिल होने से ममता को करारा झटका लगा है। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लगातार पश्चिम बंगाल का दौरा करके पार्टी की चुनावी रणनीति तय करने में जुटे हुए हैं।

पीएम मोदी भी करेंगे बंगाल का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के मौके पर पश्चिम बंगाल का दौरा किया था और अब वे 7 फरवरी को फिर पश्चिम बंगाल के दौरे पर पहुंच रहे हैं। अपने इस दौरे के दौरान पीएम मोदी तीन बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को भी संबोधित करेंगे। भाजपा की ओर से जनसभा की जोरदार तैयारियां की जा रही हैं और माना जा रहा है कि पीएम के दौरे से भी भाजपा की चुनावी तैयारियों को बल मिलेगा।

PM मोदी

पांच परिवर्तन यात्राएं निकालेगी पार्टी

पश्चिम बंगाल में भाजपा की ओर से पांच परिवर्तन यात्राएं निकालने की तैयारी है। इनमें से एक यात्रा का नेतृत्व पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे जबकि दूसरी यात्रा की अगुवाई गृह मंत्री अमित शाह करेंगे। नड्डा की परिवर्तन यात्रा नवद्वीप से शुरू होगी जबकि शाह की यात्रा कूचबिहार से शुरू होगी। इसके अलावा तीन अन्य नेताओं को अलग-अलग जगहों से यात्रा निकालने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

ये भी पढ़ें: चौरी-चौरा कांड: महामना ने लड़ा क्रांतिकारियों का मुकदमा, 140 को कराया था बरी

BJP-TMC

असम में भी पार्टी ने लगाई ताकत

असम में भी पार्टी ने ताकत लगा रखी है। पार्टी राज्य में अपनी सत्ता बचाए रखने की कोशिश में जुटी हुई है। हालांकि भाजपा के खिलाफ कांग्रेस ने कई दलों से गठबंधन करके भाजपा को चुनौती देने की कोशिश की है मगर बदरुद्दीन अजमल से कांग्रेस के गठबंधन के बाद राज्य में ध्रुवीकरण की आशंका जताई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात फरवरी को असम का दौरा करने वाले हैं। इस दौरान वे दो मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखने के साथ ही राजमार्गों में सुधार के लिए एक योजना का भी शुभारंभ करेंगे। भाजपा ने असम में क्षेत्रीय दलों से समझौता करके अपनी चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने का प्रयास किया है।

दक्षिण में ताकत बढ़ाने की कोशिश

पार्टी तमिलनाडु और केरल में भी अपनी ताकत बढ़ाने की कोशिश में जुटी हुई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल में तमिलनाडु का दौरा किया था जबकि पार्टी के अध्यक्ष नड्डा केरल के दौरे पर पहुंचे थे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल में पेश किए गए बजट में भी चुनावी राज्यों के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं। माना जा रहा है कि इसके जरिए भी पार्टी अपनी स्थिति मजबूत बनाने की कोशिश में जुटी हुई है।

अंशुमान तिवारी

Ashiki

Ashiki

Next Story