×

Mission 2024: BJP का प्लान तैयार, विपक्षी महागठबंधन को UPA ही कहेगी ! 'INDIA' पर हमले से बचेंगे सत्ताधारी दल के नेता

Lok Sabha Election 2024 : बीजेपी के नेता विपक्षी गठबंधन को 'INDIA' नाम से नहीं पुकारेंगे। भाजपा ने तय किया है कि विपक्षी गठबंधन को UPA नाम से ही पुकारा जाए। इसके पीछे सत्ताधारी दल की अपनी रणनीति है।

Aman Kumar Singh
Published on: 31 July 2023 1:17 PM GMT
Mission 2024: BJP का प्लान तैयार, विपक्षी महागठबंधन को UPA ही कहेगी ! INDIA पर हमले से बचेंगे सत्ताधारी दल के नेता
X
विपक्षी महागठबंधन (Social media)

Lok Sabha Election 2024 : बेंगलुरु में विपक्षी पार्टियों की बैठक में 'महागठबंधन' का नया नाम I.N.D.I.A. रखा गया। 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' नाम के साथ लोकसभा चुनाव 2024 में उतरना तय हुआ। शुरुआती दौर में केंद्रीय मंत्रियों और NDA के साथियों ने इस नाम पर जमकर निशाना साधा। लेकिन, अब बीजेपी ने रणनीति के तहत विपक्षी गठबंधन को 'I.N.D.I.A.' नाम से नहीं पुकारना तय किया है। सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा कि, बीजेपी नेताओं ने विपक्षी गठबंधन को उनके पूर्व नाम संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) से ही पुकारेंगे।

बीजेपी से जुड़े सूत्र बताते हैं कि, विपक्ष ने जानबूझकर 'INDIA' नाम रखा है। इसके पीछे कांग्रेस नेतृत्व वाले महागठबंधन का मकसद पुराने कारनामों पर पर्दा डालना है। गौरतलब है कि, मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली UPA सरकार के दौरान हुए घोटालों की छाप आज भी जनता के मन से मिटी नहीं है। उस दौरान UPA की छवि काफी धूमिल हुई। कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली उस सरकार के कारनामों को बीजेपी आगामी चुनाव में जनता के मन से भूलने नहीं देना चाहती। इसलिए तय किया है कि वो UPA नाम से ही पुकारेगी।

सीतारमण ने किया UPA शब्द का बार-बार इस्तेमाल

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की इच्छा है कि, वो जनता को कांग्रेस पर लगे आरोपों-घोटालों के आरोपों की याद दिलाती रहे। इसीलिए विपक्ष को यूपीए नाम से ही बुलाया जाएगा। इसकी एक बानगी सोमवार (31 जुलाई) को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के मणिपुर मुद्दे पर हमला बोलने के दौरान दिखा जब बार-बार उन्होंने UPA शब्द का इस्तेमाल किया।

'INDIA' गठबंधन पर बीजेपी हमलावर

याद करें तो जब से विपक्षी पार्टियों ने नए गठबंधन का नाम INDIA किया है, बीजेपी हमलावर है। भाजपा नेता लगातार घेरने की कोशिशों में जुटे हैं। हालांकि, शुरुआत में इस बात की आशंका जाहिर की गई थी कि बीजेपी नेता 'INDIA' पर हमला बोलने से बचेंगे। क्योंकि, 'इंडिया' देश का भी नाम है। लेकिन, अब ऐसा नहीं है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने तो अपने ट्विटर बायो में भी INDIA हटाकर 'भारत' लिख लिया।

प्रधानमंत्री ने भी 'INDIA' पर साधा निशाना

हाल ही में संसद के मानसून सत्र में मणिपुर हिंसा पर जारी संघर्ष के बीच बीजेपी की संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी गठबंधन (opposition alliance) पर निशाना साधा था। बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था, 'INDIA नाम लगा लेने से ही नहीं हो जाता। INDIA तो ईस्ट इंडिया कंपनी के नाम में भी लगा था। इंडियन मुजाहिद्दीन (Indian Mujahideen) के नाम में भी 'इंडिया' लगा है।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री पर किया पलटवार

तब कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी के बयान पर पलटवार किया था। उन्होंने कहा, 'हम मणिपुर के बारे में बात कर रहे हैं, जो अभी जल रहा है। लेकिन, देश के प्रधानमंत्री ईस्ट इंडिया (कंपनी) के बारे में बात कर रहे हैं। खड़गे ने बाद में ट्वीट भी किया। लिखा, 'आपको नॉर्थ ईस्ट पर Act EAST Policy नहीं दिख रही, पर आपको EAST India Company दिख रही है। इस 'INDIA' ने ही अंग्रेजों की East India Company को हराया था। इस INDIA ने ही Indian Mujahideen को भी हराया था।'

हालांकि, विपक्ष कुछ भी कहे बीजेपी ने ठान लिया है कि वो आने वाले दिनों में विपक्षी पार्टियों के महागठबंधन को UPA नाम से ही पुकारेगी। निर्मला सीतारमण सहित अन्य बीजेपी नेता टीवी डिबेट हो या प्रेस कॉन्फ्रेंस INDIA की जगह UPA ही बोलते नजर आ रहे हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story