×

Board Exams 2021: छात्रों आ गई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख, यहां देखें पूरी लिस्ट

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों को घोषणा हो चुकी है। जिसके बाद अब राज्यों ने भी अपने बोर्ड एग्जााम कराने का फैसला कर लिया है जिसकी तैयारीयां शुरू हो चुकी हैं। कुछ राज्य बोर्डों ने परीक्षा की त‍िथ‍ि घोष‍ित भी कर दी है।

SK Gautam
Published on: 9 Jan 2021 8:32 AM GMT
Board Exams 2021: छात्रों आ गई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख, यहां देखें पूरी लिस्ट
X
Board Exams 2021: छात्रों आ गई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख, यहां देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: कोरोना काल के कारण छात्र-छात्रों की पढ़ाई में काफी रुकावटें आई हैं जिसमें पढ़ाई और सेसन दोनों पिछड़ न जाए इसको देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की घोषणा हो चुकी है। जिसके बाद अब राज्यों ने भी अपने बोर्ड एग्जााम कराने का फैसला कर लिया है जिसकी तैयारीयां शुरू हो चुकी हैं। कुछ राज्य बोर्डों ने परीक्षा की त‍िथ‍ि घोष‍ित भी कर दी है। जानें-किस राज्‍य में कब और कैसे होंगी बोर्ड परीक्षाएं।

एमपी बोर्ड Exam 2021

बता दें कि मध्यप्रदेश राज्य की बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से 15 मई तक होंगी। बोर्ड के सूत्रों के अनुसार इस बार बोर्ड परीक्षाएं दो बार होंगी। इसलिए दूसरी बार की परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होगी। यह फैसला एमपी बोर्ड की साधारण सभा की बैठक में लिया गया था। राज्या में कोरोना को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है ताकि इस तरह कोविड 19 प्रोटोकॉल जैसे सोशल डिस्टें सिंग प्रोटोकॉल का पालन क‍िया जा सके।

उत्तर प्रदेश Board Exam 2021

यूपी में प्री बोर्ड परीक्षाएं 15 जनवरी से शुरू होंगी। 14 जनवरी की बैठक में यूपी बोर्ड की डेटशीट पर भी फैसला हो जाएगा। वैसे प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल 2021 में होने की संभावना जताई जा रही है, हालांकि इसी बीच पंचायत चुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो गया है। इसी के मद्देनजर यूपी बोर्ड की परीक्षा तारीखें तय की जाएंगी।

state board exam 2021-2

ये भी देखें: UP Panchayat Chunav: खर्च सीमा पर लगेगी लगाम, अब होगी कड़ी कार्रवाई

बिहार बोर्ड BSEB Inter Exam Dates 2021

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB) ने इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए संशोधित डेटशीट जारी कर दी है। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षा 01 फरवरी से शुरू होगी और 13 फरवरी 2021 तक जारी रहेंगी। परीक्षा पहले 02 फरवरी से शुरू होनी थीं मगर अब संशोधित डेटशीट जारी की गई है। परीक्षा दो सेशन में आयोजित की जाएगी जिसकी पूरी जानकारी उम्मी दवार डेटशीट में चेक कर लें।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तैयारियां शुरू

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से भी तैयारियां की जा रही हैं। इसी कड़ी में वर्ष 2021 को होने वाले मैट्रिक और इंटर परीक्षा को लेकर तिथि घोषित कर दी गई है। 9 मार्च से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू होंगी, जो कि 26 मार्च तक चलेगी। जैक सभागार में परीक्षा को लेकर एक विशेष बैठक का आयोजन हुआ। बैठक के दौरान और भी कई निर्णय लिए गए।

ये भी देखें: सिद्धार्थनगर: मोदी की राह पर स्वतंत्र देव सिंह, चुनाव से पहले शुरू की ‘अलाव’ पर चर्चा

परीक्षा केंद्र को दुरुस्त करने का निर्देश

जैक अध्यक्ष ने तमाम परीक्षा केंद्र संचालकों को जल्द से जल्द परीक्षा केंद्र को दुरुस्त करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा तमाम परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा को भी सही ढंग से इंस्टॉल करने का निर्देश दिया गया है। गौरतलब है कि इस बार 60 फीसदी सिलेबस के तहत ही परीक्षाएं ली जाएंगी और इसी के तहत परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी भी कराई जा रही है।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड आयोजन 4 मई, 2021 से

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (HPBOSE) कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2021 का आयोजन 4 मई, 2021 से करेगा। ये जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने दी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 से 30 अप्रैल के बीच होंगी और परीक्षाओं की डेटशीट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

state board exam 2021-3

महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल और मई में

महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल और मई में हो सकती हैं। यह परीक्षाएं महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन की ओर से 15 अप्रैल के बाद 12वीं यानी एचएससी (HSC) की परीक्षाएं और 1 मई के बाद एसएससी (SSC) की परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं। यह जानकारी महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्विटर के माध्यम से दी थी।

ये भी देखें: किराएदारों को राहत: मकान मालिकों पर बड़ी खबर, सरकार ने लागू किया ये नियम

असम बोर्ड एचएसएलसी यानी दसवीं की परीक्षा 11 मई से

असम बोर्ड एचएसएलसी यानी दसवीं की परीक्षा 11 मई से जबकि एएचएसईसी यानी 12वीं की परीक्षा 12 मई से आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही एक रिजल्ट की घोषणा भी क्रमशः 7 और 30 जुलाई को की जाएगी। आमतौर पर दोनों परीक्षाएं फरवरी-मार्च में आयोजित की जाती हैं लेकिन इस बार कोविड-19 के कारण इसमें देरी हो रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story