×

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे मोदी, मिल सकते हैं PM और जिनपिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 13-14 नवंबर को ब्राजील के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी।

Dharmendra kumar
Published on: 7 Nov 2019 5:26 PM GMT
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे मोदी, मिल सकते हैं PM और जिनपिंग
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 13-14 नवंबर को ब्राजील के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी। ब्रिक्स पांच देशों का संगठन है, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) टीएस त्रिमूर्ति ने बताया कि BRICS सम्मेलन के दौरान नेता सदस्य देशों में सहयोग बढ़ाने के संकल्प को आगे बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ें…आखिर क्यों योगी सरकार ने 7 पीपीएस अफसरों को किया बर्खास्त? यहां जानें

ब्राजील अभी ब्रिक्स का अध्यक्ष है। यह समूह दुनिया की 3.6 अरब आबादी का प्रतिनिधित्व करता है जो दुनिया की करीब आधी आबादी है। सदस्य देशों का संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद करीब 16 हजार 600 अरब डॉलर है।

यह भी पढ़ें…गेस्ट हाउस कांड: मायावती ने मुलायम के खिलाफ वापस लिया केस, बताई ये वजह

इस बैठक में ब्रिक्स देशों के बीच कारोबार व निवेश संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किया जाएगा जो समूह के देशों के बीच निवेश को बढ़ाने में आसानी देगा।

यह भी पढ़ें…गुजरात सरकार ने खरीदा 191 करोड़ रुपये का खास विमान, चलेंगे ये लोग

इस दौरान पीएम मोदी की अन्य सभी चार देशों के राष्ट्राध्यक्षों से अलग अलग मुलाकात होने की संभावना है। ऐसे में मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच भी मुलाकात संभव है।

ब्रिक्स शिखर बैठक 13-14 नवंबर, 2019 को ब्राजील की राजधानी में होगी। उसमें हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी 12 नवंबर को रवाना होंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story