×

Brij Bhushan Singh Case: दिल्ली पुलिस की चार्जशीट पर आज कोर्ट में सुनवाई, बृजभूषण पर 6 महिला रेसलर्स ने लगाए यौन उत्पीड़

Brij Bhushan Singh Case: पहलवानों के धरना प्रदर्शन और सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद दिल्ली पुलिस ने इस मामले में बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Jun 2023 2:36 AM GMT
Brij Bhushan Singh Case: दिल्ली पुलिस की चार्जशीट पर आज कोर्ट में सुनवाई, बृजभूषण पर 6 महिला रेसलर्स ने लगाए यौन उत्पीड़
X
Brij Bhushan Singh Case (photo: social media )

Brij Bhushan Singh Case: दिल्ली की एमपी/एमएलए कोर्ट में आज यानी मंगलवार 27 जून को महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न से जुड़े केस की सुनवाई होगी। 6 बालिग महिला रेसलर्स ने कुश्ती संघ के पूर्व प्रमुख और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण करने का आरोप लगाया था। पहलवानों के धरना प्रदर्शन और सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद दिल्ली पुलिस ने इस मामले में बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

इस मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की एसआईटी ने 15 जून को राउज एवेन्यू कोर्ट में 1500 पन्नों की चार्जशीट दायर की थी। दिल्ली पुलिस द्वारा पेश किए गए चार्जशीट पर आज अदालत में सुनवाई होगी। दरअसल, पिछले सुनवाई में कोर्ट ने मामला एमपी/एमएलए कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया था। साथ ही शिकायतकर्ता पहलवानों की मांग पर दिल्ली पुलिस को चार्जशीट की एक कॉपी उन्हें भी देने का आदेश दिया गया था।

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने अपनी चार्जशीट में महिला पहलवानों द्वारा मजिस्ट्रेट के सामने दिए गए बयान को अहम आधार माना है। बृजभूषण शरण सिंह के यौन शोषण की कथित जगह पर मौजूदगी के सबूत मिले हैं। उनके खिलाफ 7 लोगों ने गवाही दी है। इस मामले में आरोपी बनाए गए लोगों में बीजेपी सांसद के अलावा कुश्ती संघ के असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद कुमार भी शामिल हैं।

बृजभूषण पर 6 महिला रेसलर्स ने लगाए ये आरोप

यूपी की कैसरगंज सीट से लोकसभा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद पर रहते हुए महिला रेसलर्स का यौन शोषण करने का आरोप है। 6 महिला पहलवानों ने उनपर गंभीर आरोप लगाए हैं। पीड़िताओं ने बृजभूषण पर इलाज के खर्च के बदले सेक्सुअल फेवर मांगने, अनुचित स्पर्श करने, करियर बर्बाद करने देने की धमकी जैसे गंभीर आरोप लगाए हैं। इनमें से कुछ घटनाएं शिकायतकर्ता पहलवानों के साथ कई साल पहले विदेशी टूर्नामेंट के दौरान घटीं। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने उन देशों के कुश्ती संघों से सीसीटीवी फुटेज और फोटो मुहैया कराने का आग्रह किया है।

जनवरी से जारी है घमासान

कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष एवं बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों ने इस साल जनवरी से ही मोर्चा खोल रखा है। 18 जनवरी को सिंह पर कार्रवाई की मांग को लेकर पहली बार देश के दिग्गज पहलवानों में शुमार साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया जंतर-मंतर पर धरने पर बैठ गए थे। इसके बाद खेल मंत्रालय के दखल के बाद पहलवानों ने धरना – प्रदर्शन रोक दिया। लेकिन जांच में बृजभूषण शरण सिंह को क्लीन चिट मिलने जैसी खबरें सामने आने के बाद 23 अप्रैल को एकबार फिर पहलवान धरने पर बैठ गए। इसबार आंदोलन लंबा चला और सुप्रीम कोर्ट के दखल के कारण दिल्ली पुलिस को 6 महिला रेसलर्स की शिकायत पर बीजेपी सांसद पर मामला दर्ज कर जांच शुरू करना पड़ा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story