×

Brij Bhushan Singh Case: दिल्ली पुलिस की एसआईटी के सामने पेश हुए बृजभूषण सिंह, महिला पहलवानों के आरोपों को नकारा

Brij Bhushan Singh Case: बृजभूषण सिंह ने इस मामले में शुक्रवार को दिल्ली पुलिस द्वारा जांच के लिए गठित एसआईटी के सामने अपना बयान दर्ज कराया।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 May 2023 1:49 PM GMT (Updated on: 12 May 2023 1:51 PM GMT)
Brij Bhushan Singh Case: दिल्ली पुलिस की एसआईटी के सामने पेश हुए बृजभूषण सिंह, महिला पहलवानों के आरोपों को नकारा
X
Brij bhushan Singh (photo: social media )

Brij Bhushan Singh Case: भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और भारतीय जनता पार्टी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह महिला पहलवानों को लेकर लगाए गए गंभीर आरोपों की जांच का सामना कर रहे हैं। जंतर-मंतर पर पिछले तीन हफ्ते से इसे लेकर धरना प्रदर्शन चल रहा है। बृजभूषण सिंह ने इस मामले में शुक्रवार को दिल्ली पुलिस द्वारा जांच के लिए गठित एसआईटी के सामने अपना बयान दर्ज कराया।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कुश्ती संघ प्रमुख ने दिल्ली पुलिस के सामने दिए बयान में महिला पहलवानों द्वारा यौन उत्पीड़न के लगाए गए आरोपों को खारिज किया है। दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उनपर दो मामले दर्ज किए हैं। पुलिस ने आज उनसे कुछ दस्तावेज की मांग की है और साथ ही उन्हें बताया गया कि जरूरत पर उन्हें दोबारा बयान दर्ज कराने बुलाया जा सकता है।

एसआईटी के सामने क्या बोले बृजभूषण ?

महिला रेसलर्स के द्वारा यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोपों लगाने के बाद से भारी दवाब का सामना कर रहे बृजभूषण शरण सिंह दिल्ली पुलिस द्वारा गठित एसआईटी के समक्ष पेश हुए। 10 सदस्यों वाली एसआईटी के सामने उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों को सिरे से नकारा। उन्होंने अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए कुछ वीडियो सबूत और मोबाइल डाटा जमा करने की बात कही है। इस एसआईटी का नेतृत्व एक महिला डीसीपी कर रही हैं। जानकारी के मुताबिक, बीजेपी सांसद का दो बार बयान दर्ज हुआ है।

बृजभूषण सिंह के अलावा कुश्ती संघ के असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर के भी बयान दर्ज किए गए। महिला पहलवानों की ओर से दर्ज कराई गई एफआईआर में तोमर का नाम भी शामिल है। इधर, दिल्ली पुलिस ने मामले की छानबीन तेज कर दी है। पुलिस की एक टीम यूपी, झारखंड, हरियाणा और कर्नाटक सबूत जुटाने गई है। इसके अलावा उन देशों के कुश्तों संघों से भी संपर्क किया जा रहा है, जहां पहलवानों ने अपने साथ यौन उत्पीड़न होने की बात कही है।

बृजभूषण पर दर्ज हैं दो एफआईआर

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज किए हैं। इनमें से एक पॉस्को एक्ट में और दूसरी अन्य बालिग खिलाड़ियों के आरोपों पर दर्ज की गई है। दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में ये दोनों एफआईआर दर्ज की गई है। महिला पहलवानों ने सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

पुलिस द्वारा दर्ज एफआईआर में बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न से लेकर, छेड़छाड़, अनुचित स्पर्श और शारीरिक संपर्क तक के आरोप शामिल हैं। कुश्ती संघ प्रमुख के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाली 7 पहलवानों में से एक पहलवान नाबालिग है, इसलिए सिंह के खिलाफ पॉस्को एक्ट भी लगाया गया है। दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को महिला पहलवानों का बयान दर्ज कर शिकायत दर्ज की थी।

बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह लगातार अपने खिलाफ राजनीतिक षड्यंत्र होने की बात कह रहे हैं। उनका आरोप है कि कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा के नेतृत्व में एक खेमा इस पूरे साजिश में शामिल है। यूपी की कैसरगंज सीट से सांसद सिंह के लिए राहत की बात ये है कि अभी तक भारतीय जनता पार्टी उनके खिलाफ कोई एक्शन लेने के मूड में नजर नहीं आ रही है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story