×

ब्रिटेन ने अपने नागरिकों से क्यों कहा- कश्मीर जाने से करे परहेज? पढ़ें पूरा मामला

ब्रिटेन ने भारत आने वाले अपने यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जम्मू-कश्मीर का खास तौर पर जिक्र करते हुए कहा कि यहां जाने से परहेज करे।

Aditya Mishra
Published on: 3 Aug 2019 4:33 PM GMT
ब्रिटेन ने अपने नागरिकों से क्यों कहा- कश्मीर जाने से करे परहेज? पढ़ें पूरा मामला
X

नई दिल्ली: ब्रिटेन ने भारत आने वाले अपने यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जम्मू-कश्मीर का खास तौर पर जिक्र करते हुए कहा कि यहां जाने से परहेज करे।

विदेशी एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) ने केंद्र और जम्मू-कश्मीर सरकार की तरफ से जारी किए गए आदेश का भी जिक्र किया है।

ब्रिटिश नागरिकों जम्मू-कश्मीर जाने से करे परहेज: ब्रिटेन

जिसमें अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों से लौटने के लिए कहा गया है। एफसीओ ने बम, ग्रेनेड हमले, गोलीबारी और अपहरण सहित अप्रत्याशित हिंसा का खतरा जताया है।

ब्रिटेन सरकार ने कहा कि एफसीओ जम्मू शहर, एयर माध्यम से जम्मू की यात्रा और लद्दाख को छोड़कर जम्मू-कश्मीर के अन्य हिस्सों में नहीं जाने की सलाह देता है। विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) ने अपने परामर्श को अद्यतन (अपडेट) किया है।

ये भी पढ़ें...कंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत ने चोरी छुपे कर ली शादी, पति के नाम का किया खुलासा!

दो अगस्त को भारतीय मीडिया ने दी जानकारी

एक दिन पहले ही जम्मू कश्मीर प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से वार्षिक अमरनाथ यात्रा रोक दी और परामर्श जारी कर श्रद्धालुओं और पर्यटकों को जल्द से जल्द लौटने को कहा था।

एफसीओ ने कहा कि अपने परामर्श में पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग जैसे पर्यटन स्थलों सहित उत्तरी राज्य में यात्रा के प्रति पहले ही सचेत किया जा चुका है।

एफसीओ ने कहा है, "दो अगस्त को भारतीय मीडिया ने खबर दी थी कि जम्मू कश्मीर सरकार ने पर्यटकों को सलाह दी है और अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं को सुरक्षा खतरों के कारण कश्मीर घाटी की यात्रा में तुरंत कटौती करने और जितना जल्द संभव हो घर लौटने के लिए जरूरी व्यवस्था करने को कहा है।"

ये भी पढ़ें...अक्षरा सिंह ने इस भोजपुरी स्टार की लगा दी लंका, लगाया ये आरोप, जा सकते हैं जेल

ब्रिटिश उच्चायोग हालात पर बनाये हुए है नजर

भारत में यात्रा कर रहे ब्रिटिश नागरिकों को भी व्यापक परामर्श में आतंकवादी हमले के खतरे को लेकर भी आगाह किया गया है। एफसीओ ने कहा, "नयी दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग हालात पर नजर रखे हुए है।

अगर आप जम्मू कश्मीर मैं हैं तो आपको सतर्क रहना चाहिए, स्थानीय प्रशासन के परामर्श का पालन करना चाहिए और इस यात्रा परामर्श सहित तमाम गतिविधि से वाकिफ रहना चाहिए।"

ये भी पढ़ें...जम्मू-कश्मीर पर गवर्नर सत्यपाल मलिक का बड़ा बयान, मुझसे पीएम और गृहमंत्री ने…

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story