×

Brothers Day 2023: जिसके सर पर भाई का हाथ होता है, वो हर परेशानी में उसके साथ होता है, जानिए ब्रदर्स डे का इतिहास और महत्त्व

Brothers Day 2023: नेशनल ब्रदर्स डे प्रतिवर्ष 24 मई को मनाया जाता है। भाई वाकई वरदान हैं। वे हमारे साथी-अपराध हैं, सबसे बड़े समर्थन हैं, और हमें इस तरह से समझते हैं कि कोई भी कभी भी नहीं कर पाएगा। बड़े या छोटे भाई की उपस्थिति कभी-कभी संकट और अकेलेपन के समय में सबसे बड़ी राहत हो सकती है।

Vertika Sonakia
Published on: 24 May 2023 7:21 AM GMT
Brothers Day 2023: जिसके सर पर भाई का हाथ होता है, वो हर परेशानी में उसके साथ होता है, जानिए ब्रदर्स डे का इतिहास और महत्त्व
X
Brothers Day 2023 (फोटो: सोशल मीडिया)

National Brothers Day 2023: नेशनल ब्रदर्स डे प्रतिवर्ष 24 मई को मनाया जाता है। भाई वाकई वरदान हैं। वे हमारे साथी-अपराध हैं, सबसे बड़े समर्थन हैं, और हमें इस तरह से समझते हैं कि कोई भी कभी भी नहीं कर पाएगा। बड़े या छोटे भाई की उपस्थिति कभी-कभी संकट और अकेलेपन के समय में सबसे बड़ी राहत हो सकती है। आप दिनों, महीनों या वर्षों के लिए कनेक्ट नहीं हो सकते हैं, लेकिन जब आप करते हैं, तो यह फिर से पुराना समय होता है। चाहे आप 8 या 80 वर्ष के हों, अपने भाई के आस-पास होने से आप अपनी सारी चिंताओं को कुछ समय के लिए भूल सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने भाई के साथ नहीं हैं, तो भी आप कभी भी उनसे सच्ची नफरत नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपके पास उनके साथ जीवन भर की यादें हैं।

नेशनल ब्रदर्स डे का इतिहास

राष्ट्रीय भाई दिवस वर्ष 2005 से हर साल 24 मई को मनाया जाता है और जबकि इस दिन के महत्व और इतिहास के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है, अलबामा के सी. डैनियल रोड्स को भाइयों को मनाने के लिए इस छुट्टी को बनाने का श्रेय दिया जाता है, और यह भी परिवार। उन्होंने भाइयों के बीच मौजूद विशेष बंधन का सम्मान करने के लिए राष्ट्रीय भाई दिवस की स्थापना की। अपने भाई की प्रशंसा करने के कई कारण हैं, और अब ऐसा करने का एक उत्कृष्ट अवसर है।

नेशनल ब्रदर्स डे का महत्व

एक भाई के महत्व और हमारे जीवन में उसकी भूमिका को दर्शाता है। भाई वरदान हैं। उनके बीच का बंधन अटूट है। हमारे जीवन में एक भाई की जगह कोई नहीं ले सकता

नेशनल ब्रदर्स डे 2023 थीम

नेशनल ब्रदर्स डे 2023 की थीम के लिए “भाई इसमें जीवन भर के लिए हैं।”

नेशनल ब्रदर्स डे से जुड़ी कुछ बातें

  • ब्रदर्स डे अपने भाइयों के लिए प्यार जताने और भाईचारा फैलाने का दिन है।
  • हर साल ब्रदर्स डे डिफ़ॉल्ट रूप से 24 मई को मनाया जाता है।
  • इसदिन को मनाने कि शुरुआत वर्ष 2005 से संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा की गई थी।
  • हर उम्र के लोग इस दिन अपने दोस्तों और परिवार को कुछ समय देने के लिए समय निकालते हैं।
  • यह दिन सरकारी अवकाश नहीं है फिर भी यह लोगों के बीच बड़े हर्ष और उत्साह के साथ मनाया जाता है।
  • हालाँकि, प्रौद्योगिकी के इन सभी विकासों के बीच, एक मानव को अभी भी परिवार को अक्षुण्ण रखने के लिए उपयुक्त जीवन शैली की आवश्यकता है।
  • चलिए कुछ समय निकाल कर आपके भाई को अमूल्य पुस्तक जीने की राह देते हैं जो मानव जाति में क्रांति लाने के लिए लिखी गई है।

अपने भाई को कुछ प्यार दिखाने के कारण

  • भाई आपको दूसरों से बेहतर समझते हैं
  • आपके आस-पास ऐसे लोग हो सकते हैं जो आपकी परवाह करते हैं, आपसे प्यार करते हैं, और जानते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं, लेकिन आपके साथ इतना समय बिताने के बाद, आपके भाई को ठीक-ठीक पता चल जाएगा कि आपको क्या परेशान कर रहा है जब कोई और नहीं कर सकता। आप अपने भाई से उन बातों के बारे में खुलकर बात कर सकते हैं जिन्हें आप अन्यथा गुप्त रखते, दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहते, यहां तक ​​कि अपने माता-पिता से भी नहीं। एक भाई आपको कुछ बेहतरीन सलाह देगा जो आपने जीवन भर सुनी होंगी।
  • भाई एक दूसरे का सहारा हैं।
  • भाई हमेशा एक टीम होते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे घर पर या मूर्खतापूर्ण विवादों पर कितना लड़ते हैं। जब सुरक्षात्मक होने की बात आती है, तो एक भाई आपके लिए दुनिया को संभाल लेगा। जब चिंता आपकी भलाई की होगी तो वह अन्य रिश्तों की परवाह नहीं करेगा। आपके भाई के पास हमेशा आपकी पीठ होगी, और जब वह नीचे हो तो आपको भी उसकी बैसाखी बनना चाहिए।
  • भाई जीवन भर के लिए होते हैं
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने अच्छे दोस्त बनाते हैं या आप कहाँ हैं, आपके भाई के साथ आपका रिश्ता जीवन भर के लिए एक सौदा है। यह कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे आप तोड़ पाएंगे या इतनी आसानी से छोड़ देंगे।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story