आम आदमी को मिली राहत: सरकार जल्द करेगी यह ऐलान

केंद्र सरकार आम आदमी को मंहगाई से राहत पहुंचाने के लिए जल्द ही कुछ बड़े कदम उठाने जा रही है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि नीति आयोग ने सुझाव पेश किया है

आम आदमी को मिली राहत: सरकार जल्द करेगी यह ऐलान

आम आदमी को मिली राहत: सरकार जल्द करेगी यह ऐलान

नई दिल्ली: केंद्र सरकार आम आदमी को मंहगाई से राहत पहुंचाने के लिए जल्द ही कुछ बड़े कदम उठाने जा रही है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि नीति आयोग ने सुझाव पेश किया है कि आलू, प्याज और टमाटर जैसी चीजों की कीमतों पर काबू रखने के लिए इसे पीडीएस सिस्टम के अंतर्गत लाना चाहिए। ऐसे में ऐसा माना जा रहा है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने बजट भाषण में खाद्य पदार्थ (खाने-पीने) की चीजों की महंगाई से निपटने के लिए एक रोडमैप पेश कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: जामा मस्जिद पर बढ़ाई गई सुरक्षा, भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने कही ऐसी बात

महंगाई दर पिछले 6 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची

एक आंकड़े के अनुसार, आम उपभोक्ता (Consumer) अपने खर्च का लगभग 40 से 50 प्रतिशत खाने पीने पर खर्च करता है। बता दें कि दिसंबर महीने में रिटेल महंगाई दर पिछले 6 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, जो की 7.35 फीसदी है।

मंहगाई से राहत देने के लिए सरकार का नया प्लान

बीते कुछ महीनों से आम आदमी प्याज की बढ़ती महंगाई से जूझ रहा है और ऐसे में सरकार आम आदमी को मंहगाई से राहत देने के लिए नई योजना लाने की तैयारी में है। खाने-पीने की चीजों से जुड़ी महंगाई पर काबू पाने के लिए सरकार बजट में नया प्लान ला सकती है। वहीं नई योजना के मुताबिक, आलू, प्याज और टमाटर को पीडीएस के तहत लाने की योजना है।

यह भी पढ़ें: केजरीवाल से भिड़ेंगी निर्भया की मां! दिल्ली चुनाव में होगा महा मुकाबला

नीति आयोग ने पेश किया स्थाई समाधान

नीति आयोग ने कीमतों में चल रहे उतार चढ़ाव से निपटने के लिए एक स्थाई समाधान का सुझाव पेश किया है। अक्सर केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच तालमेल के अभाव की वजह से आम लोगों को महंगाई झेलनी पड़ती है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगर वित्त मंत्री नीति आयोग के इस प्रस्ताव को बजट में लाती है तो उपभोक्ता महंगाई दर को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के लिए भी नया पैमाना तय होगा। 8 फीसदी के ऊपर जाने पर आरबीआई के लिए चुनौती खड़ी होगी।

8 प्रतिशत से ऊपर जा सकती है मुद्रास्फीति

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, सब्जियो के दामों में हुई बढ़ोत्तरी के मद्देनजर जनवरी महीने के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर बेसड मुद्रास्फीति (Inflation) 8 प्रतिशत से ऊपर जा सकती है, लेकिन बाद में इसके नरमी भी आ सकती है।

यह भी पढ़ें: खूबसूरत लोकेशंस और प्यार की हदों को पार करते हुए, नए कलेवर में ‘लव आज कल’

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App