×

बजट 2021: बैंक में जमा कर रखें हैं पैसे तो मिलेंगे पांच लाख रुपए, पढ़ें पूरी खबर

Aditya Mishra
Published on: 1 Feb 2021 12:34 PM GMT
बजट 2021: बैंक में जमा कर रखें हैं पैसे तो मिलेंगे पांच लाख रुपए, पढ़ें पूरी खबर
X
बजट भाषण में की गई घोषणा से अब किसी बैंक के संकटग्रस्त होने पर जमाकर्ताओं को तत्काल अधिकतम पांच लाख रुपए मिल सकेंगे।

नई दिल्ली: अगर आपका पैसा बैंक में जमा है तो इस खबर को पढ़ना आपके लिए अत्यंत उपयोगी साबित हो सकता है। आपको आगे चलकर इसका फायदा मिलेगा।

अब देश में कोई डूबी या वित्तीय दबाव के चलते किसी बैंक से जमाकर्ताओं का भुगतान रोका गया तो उन्हें जमा राशि के एवज में अधिकतम पांच लाख रुपए की बीमा राशि का तुरंत भुगतान हो सकेगा।

ये जानकारी आज आम बजट के दौरान मिली है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट पेश करते हुए एलान किया कि इससे संबंधित संशोधन विधेयक बजट सत्र में ही लाया जा रहा है।

bank बजट 2021: बैंक में जमा कर रखें हैं पैसे तो मिलेंगे पांच लाख रुपए, पढ़ें पूरी खबर (फोटो:सोशल मीडिया)

बजट 2021 में किसानों को राहत, हो सकता है ये बड़ा ऐलान, आंदोलन पर पड़ेगा असर

जमाकर्ताओं को मिलेंगे पांच लाख रुपए

बजट भाषण में की गई घोषणा से अब किसी बैंक के संकटग्रस्त होने पर जमाकर्ताओं को तत्काल अधिकतम पांच लाख रुपए मिल सकेंगे, ताकि उनकी तात्कालिक वित्तीय जरूरतों की पूर्ति हा सके।

बता दें कि केंद्र सरकार ने बैंकों में जमा होने वाली ग्राहकों की रकम का क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन एक्ट 1961 के तहत बीमा कम्पलसरी किया हुआ है।

RTGS service बजट 2021: बैंक में जमा कर रखें हैं पैसे तो मिलेंगे पांच लाख रुपए, पढ़ें पूरी खबर (फोटो:सोशल मीडिया)

बैंक के संकट में आने पर पहले अधिकतम एक लाख रुपए मुआवजा देने का प्रावधान था

इसके अंतर्गत बैंक के संकट में आने पर पहले अधिकतम एक लाख रुपए ही मुआवजा देने का प्रावधान किया था, लेकिन इसे बढ़ाकर इस बार के बजट में पांच लाख रुपये किया जा चुका है।

पिछले साल पीएमसी व यस बैंक के संकट में आने के बाद सरकार ने बीमा राशि एक लाख से बढ़ाकर पांच लाख कर दी थी। लेकिन ये राशि भी जमाकर्ताओं को समय पर नहीं मिल सकी। कई जमाकर्ताओं को इस कारण तमाम तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ा था।

Budget 2021: BJP सरकारों ने इन परंपराओं को बदल दिया, पहले होता था ऐसा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story