×

सरकार का बड़ा ऐलान: आमजन को मिलेगी राहत, टैक्स में भयंकर मिलेगी छूट

सरकार इस बार के बजट में वित्त मंत्रालय सालाना 80,000 रुपये तक की टैक्स राहत देने की घोषणा कर सकती है। ऐसे में मिली जानकारी के हिसाब से इस बात की पूरी संभावना है कि कुल टैक्स लायबिलिटी में 50 से 80 हजार रुपये तक की राहत का ऐलान किया जा सकता है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 Jan 2021 11:05 AM GMT
सरकार का बड़ा ऐलान: आमजन को मिलेगी राहत, टैक्स में भयंकर मिलेगी छूट
X
सूत्रों से मिली जानकारी में बजट को लेकर इस बात की जानकारी दी गई है। ऐसे में स्टैंडर्ड डिडक्शन वो राशि होती है, जो किसी व्यक्ति की टैक्सेबल इनकम में से घटाने के बाद टैक्स कैलकुलेट किया जाता है।

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय(Ministry of Finance) बजट 2021 यानी इसी साल बड़ा ऐलान कर सकता है। सरकार इस बार के बजट में वित्त मंत्रालय सालाना 80,000 रुपये तक की टैक्स राहत देने की घोषणा कर सकती है। ऐसे में मिली जानकारी के हिसाब से इस बात की पूरी संभावना है कि कुल टैक्स लायबिलिटी में 50 से 80 हजार रुपये तक की राहत का ऐलान किया जा सकता है। वहीं इसके लिए केंद्र सरकार स्टैंडर्ड डिडक्शन (Standard Deduction) की सीमा बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।

ये भी पढ़ें...इस बड़े बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को दिया तोहफा, जानकर ख़ुशी से झूम उठेंगे

बजट 2021

सूत्रों से मिली जानकारी में बजट को लेकर इस बात की जानकारी दी गई है। ऐसे में स्टैंडर्ड डिडक्शन वो राशि होती है, जो किसी व्यक्ति की टैक्सेबल इनकम में से घटाने के बाद टैक्स कैलकुलेट किया जाता है। तब इस प्रकार वो इनकम घट जाती है, जिस पर टैक्स देना होता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण ने बजट 2020 में बचत को बढ़ावा देने के लिए टैक्स स्ट्रक्चर में 3 टैक्स स्लैब्स को जोड़ा था।

ये भी पढ़ें... गोरखपुर: खाद कारखाने के लिए बैंकों से 5314 करोड़ का लोन, जमीन रखी बंधक

TAX TAX

स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा

फिक्की की इस बारे में सामने आई रिपोर्ट में कहा गया था कि स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा बढ़ाकर 1 लाख रुपये तक की जा सकती है। साथ ही इस रिपोर्ट में कहा गया कि सैलरीड लोगों को घर पर ही ऑफिस जैसी व्यवस्था करने के लिए खर्च उठाना पड़ता है। वहीं फिक्की ने कहा है कि केंद्र सरकार को स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा बढ़ानी चाहिए।

जबकि इस बारे में कॉन्फेडेरशनल ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) का भी कहना है कि महंगाई दर (Inflation) बढ़ने की वजह से स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा बढ़ाई जानी चाहिए। वहीं इस रिपोर्ट में एक विशेषज्ञ की तरफ से भी कहा गया था कि महामारी के बीच सुस्त अर्थव्यवस्था के बीच टैक्सपेयर्स को भी सरकार से खास ऐलान की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें...उनाकोटी: आज भी 99 लाख 99 हजार 999 मूर्तियों का रहस्य, जानें क्यों पड़ा ऐसा नाम

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story