×

बजट 2021 लाया मायूसी: दुखी हुआ मिडिल क्लास, नहीं हुआ कोई बड़ा ऐलान

बजट 2021-22 में टैक्स स्लैब में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। टैक्स भरने वाले करदाताओं को इस बार भी बजट में कुछ खास नहीं मिला है। ऐसे में बजट से पहले मिडिल क्लास लोगों को जितनी उम्मीदें थी, वो धरी की धरी रह गई हैं।

Shreya
Published on: 1 Feb 2021 8:43 AM GMT
बजट 2021 लाया मायूसी: दुखी हुआ मिडिल क्लास, नहीं हुआ कोई बड़ा ऐलान
X
बजट 2021 लाया मायूसी: मिडिल क्लास के लिए कुछ नहीं, नहीं हुआ कोई बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: सोमवार को लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आम बजट (Budget 2021) पेश किया। इस दौरान उन्होंने तमाम सेक्टर्स के लिए कई बड़े ऐलान किए। चाहे वो रेलवे सेक्टर हो या कृषि सेक्टर बजट में सभी को कोई ना कोई सौगात जरुर मिली। लेकिन इस बजट में एक बार फिर से मिडिल क्लास को मायूसी हाथ लगी है।

टैक्स स्लैब में नहीं हुआ कोई बदलाव

दरअसल, बजट 2021-22 में टैक्स स्लैब में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। टैक्स भरने वाले करदाताओं को इस बार भी बजट में कुछ खास नहीं मिला है। ऐसे में बजट से पहले मिडिल क्लास लोगों को जितनी उम्मीदें थी, वो धरी की धरी रह गई हैं। हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीनियर सिटीजन के लिए एक खास ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें: किसानों को कर्ज देकर करेंगे कृषि क्षेत्र में सुधार, पशुपालन व मत्स्य पालन पर जोर

TAX RETURN (फोटो- सोशल मीडिया)

सीनियर सिटीजन को दी गई राहत

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान ऐलान किया कि 75 साल से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटीजन को अब टैक्स में राहत दी जा रही है। अब 75 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को ITR यानी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करना होगा। हालांकि आपको बता दें कि ये ऐलान केवल उन्हीं लोगों के लिए है जो पेंशनधारी हैं। यानी पेंशन लेने वालों को ही इसका लाभ मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें: Budget: सरकार का 1.75 लाख करोड़ जुटाने का लक्ष्य, जानें क्या-क्या बेचने की तैयारी

एनआरआई को दी जा रही डबल टैक्स सिस्टम से छूट

निर्मला सीतारमण ने कहा कि जब दुनिया इतने बड़े संकट का सामना कर रही है तो सभी की नजरें भारत पर हैं। ऐसे में हमें अपने करदाताओं को सभी सुविधाएं उपलब्ध करानी चाहिए। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि NRI लोगों को इस बार डबल टैक्स सिस्टम से छूट दी जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने ऐलान किया कि स्टार्ट अप को जो कर देने में शुरुआती छूट दी गई थी, उसे 31 मार्च, 2022 तक बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़ें: ताश के पत्तों की तरह बिखर गई इमारत, 10 मजदूर दबे, आवाज सुनकर दौड़े लोग

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story