अब सासंदो को नहीं मिलेगा खाना, 29 जनवरी से शुरू हो रहा बजट सत्र

कि संसद भवन परिसर की कैंटीन में अब सांसदों को सब्सिडी वाला खाना नहीं मिलेगा। क्योंकि संसद की कैंटीन में सांसदों को भोजन पर दी जाने वाली खाद्य सब्सिडी पूरी तरह से हटा दी गई है। ये जानकारी ओम बिरला ने दी है।

Published by Shreya Published: January 19, 2021 | 5:47 pm
Parliament

अब सासंदो को नहीं मिलेगा खाना, 29 जनवरी से शुरू हो रहा बजट सत्र (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona virus) महामारी के बीच संसद का बजट सत्र (Budget session) 29 जनवरी से शुरू होने वाला है। इसको लेकर सभी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। सत्र के बारे में जानकारी देते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने बताया कि संसद की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए सांसदों को आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य होगा। ओम बिरला ने मंगलवार को बताया कि बजट सत्र में शून्यकाल और प्रश्नकाल भी आयोजित किया जाएगा संसद सत्र के दौरान पूर्व निर्धारित एक घंटे के प्रश्नकाल की अनुमति होगी।

संसद की कैंटीन में सांसदों को नहीं मिलेगा सब्सिडी वाला खाना

इसके साथ ही खबर है कि संसद भवन परिसर की कैंटीन में अब सांसदों को सब्सिडी वाला खाना नहीं मिलेगा। क्योंकि संसद की कैंटीन में सांसदों को भोजन पर दी जाने वाली खाद्य सब्सिडी पूरी तरह से हटा दी गई है। ये जानकारी ओम बिरला ने दी है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि संसद सत्र के दौरान राज्‍यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक चलेगी। जबकि लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी।

यह भी पढ़ें: Whatsapp Pivacy Policy: या तो मानिए या फिर छोड़िए, सरकार ने मांगा जवाब

om birla
(फोटो- सोशल मीडिया)

सांसदों का आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बताया कि सांसदों के आवास के निकट उनके आरटी-पीसीआर कोरोना जांच किए जाने के प्रबंध किए गए हैं। संसद परिसर में 27 और 28 जनवरी को आरटी पीसीआर टेस्ट की जाएगी, सांसदों के परिवार, कर्मचारियों की जांच के भी प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र, राज्यों द्वारा निर्धारित की गई वैक्सीनेशन प्रोग्राम की नीति सांसदों पर भी लागू होगी।

यह भी पढ़ें: मोदी की दाढ़ी-बाल का पश्चिम बंगाल से कनेक्शन, इसलिए रखा टैगोर जैसा लुक

आपको बता दें कि मानसून सत्र (monsoon session) के बाद ये दूसरी बार है कि लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कोरोना काल में हो रही है। इससे पहले केंद्र द्वारा शीतकालीन सत्र ना बुलाने पर विपक्ष ने मोदी सरकार (Modi Government) पर निशाना साधा था।

यह भी पढ़ें: महिला कर्मचारी ने मांगी छुट्टी तो अधिकारी बोला-पहले मेरे संबंध बनाओ फिर…

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App