×

हिमाचलः सोलन में इमारत गिरी, 3 शव निकाले, 25 के दबे होने की आशंका

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कुम्हारहट्टी-नाहन मार्ग पर एक बहुमंजिला इमारत गिर गई है। बिल्डिंग के नीचे सेना के करीब 35 जवान मौजूद थे, जिनमें से 10 को बचा लिया गया है।

Aditya Mishra
Published on: 14 July 2019 11:58 AM GMT
हिमाचलः सोलन में इमारत गिरी, 3 शव निकाले, 25 के दबे होने की आशंका
X

सोलन: हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कुम्हारहट्टी-नाहन मार्ग पर एक बहुमंजिला इमारत गिर गई है। बिल्डिंग के नीचे सेना के करीब 35 जवान मौजूद थे, जिनमें से 10 को बचा लिया गया है। अभी तक एक महिला सहित तीन शव निकाले गए हैं। घटना की सूचना मिलते ही प्रशासन और बचाव दल मौके के लिए रवाना हो गए हैं।

सात घायलों को नजदीकी अस्पताल धर्मपुर लाया गया है जहां इनका उपचार जारी है। परवाणू और सोलन से सात एंबुलेंस को मौके के लिए रवाना कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें...हिमाचल में बस खाई में गिरी, 27 की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

बिल्डिंग में चल रहा था ढाबा

बताया जा रहा है कि बिल्डिंग में ढाबा चल रहा था, जहां 34 जवान खाना खाने के लिए रूके हुए थे। घायल जवान सुरजीत ने बताया कि वह ढाबा में खाना खा रहे थे तो आचानक धरती हिली ओर एकदम से पूरी इमारत गिर गई।

इसके बाद उन्हें कोई पता नहीं चला। उन्होंने बताया कि उनके साथ 30 आर्मी के जूनियर ऑफिसर व चार आर्मी जवान शामिल थे। सभी डगशाई बटालियन के जवान हैं और रविवार का दिन होने के कारण सभी ने लंच बाहर करने का प्लान बनाया था।

हादसे में बाल -बाल बचे बच्चे

बताया जा रहा है कि बिल्डिंग के मालिक साहिल कुमार का परिवार भी यहीं रहता था। गनीमत रही कि हादसे के वक्त बच्चे बाहर खेल रहे थे लेकिन साहिल की पत्नी मलबे में दब गई थी जिसे गंभीर हालत में बाहर निकाला गया।

मुख्य सचिव बीके अग्रवाल ने इस घटना के बाद कहा कि हम जिंदगियां बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। राहत कार्य के लिए पंचकूला से एनडीआरएफ की टीम पहुंच गई है। सेना और पुलिस के जवान पहुंच चुके हैं। उन्होंने रविवार शाम को कहा कि दस लोगों को बचाया जा चुका है। हेलीकॉप्टर को मदद के लिए स्टैंडबाई रखा गया है।

ये भी पढ़ें...प्रियंका की खराब मौसम की वजह से हिमाचल प्रदेश यात्रा रद्द

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दिए जांच के आदेश

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने डीसी से हादसे को लेकर बात की और राहत के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। ट्वीट कर मुख्यमंत्री ने बताया कि राहत कार्य में सेना, पुलिस के अलावा एनडीआरएफ की टीमें जुटी हैं। मुख्य सचिव बीके अग्रवाल ने स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ से संपर्क साधा और एक टीम को पंचकूला से मौके पर पहुंचने के लिए रवाना किया गया।

घटनास्थल पर तत्काल राहत सामग्री पहुंचाने के लिए सुन्नी में मौजूद एनडीआरएफ के तीन जवानों को जरूरी उपकरणों के साथ हेलीकॉप्टर से एयर लिफ्ट कर पहुंचाया गया। इसके बाद हेलीकॉप्टर को आगे भी जरूरी मदद के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया। इसके अलावा मानसून सीजन के चलते सुन्नी में तैनात की गई एनडीआएफ की टीम से 29 और जवानों को सड़क मार्ग से घटनास्थल के लिए रवाना किया गया।

सोलन के समीप कुमारहट्टी में एक निजी होटल ढहने की अति दुःखद सूचना मिली है। इसमें 40 के करीब लोगों के दबे होने की आशंका है।

राहत कार्य में NDRF की टीम सहित स्थानीय प्रशासन जुटा हैं । अभी तक 19 लोग सुरक्षित निकाल लिए हैं।

लोगों को सुरक्षित बचाने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें...हिमाचल प्रदेश: लाहौल-स्पीति जिले में सरचू तक यातायात फिर से शुरू

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story