×

1 रु में सोना: जल्दी करें मौका कहीं छूट न जाए, घर बैठे होगा मुनाफा

बीते कई महीनों से सोने की कीमतों में उछल-पुछल देखने को मिल रहा है। इसके पीछे कारण ये भी बताया जा रहा है कि लोग सोने में निवेश ज्यादा कर रहें हैं। मिलें आकड़ों के हिसाब से अगस्त माह में कुल 145 करोड़ रुपये का सटीक निवेश हुआ है।

Vidushi Mishra
Published on: 21 April 2023 8:27 PM GMT
1 रु में सोना: जल्दी करें मौका कहीं छूट न जाए, घर बैठे होगा मुनाफा
X

नई दिल्ली : बीते कई महीनों से सोने की कीमतों में उछल-पुछल देखने को मिल रहा है। इसके पीछे कारण ये भी बताया जा रहा है कि लोग सोने में निवेश ज्यादा कर रहें हैं। मिलें आकड़ों के हिसाब से अगस्त माह में कुल 145 करोड़ रुपये का सटीक निवेश हुआ है। विशेषज्ञों का मानना है कि सोना दीपावली तक और मंहगा होगा।

यह भी देखें... सिनेमा देखने में यूपी वाले फिसड्डी, कर्नाटक सबसे आगे

असल में मंदी के चलते सोने में निवेश करना बहुत अच्छा विकल्प है। लेकिन लोग अब ज्वैलरी खरीदने से बच रहे हैं। इसके बदले तेजी से अच्छा मुनाफा कमाने के लिए लोगों का गोल्ड ईटीएफ की तरफ झुकाव बढ़ रहा है।

बता दें कि आंकड़ों के अनुसार, गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेट फंड) में जमकर निवेश किया जा रहा है। इसी साल अगस्त में 145 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ है। पिछले 9 साल में यह भारी-भरकम रकम सोने में निवेश किया गया है।

gold

ये है गोल्ड ईटीएफ

ये म्यूचुअल फंड का ही एक भाग है, जो सोने में निवेश करता है। इस म्यूचुअल फंड योजना की यूनिट स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होती हैं। गोल्ड ईटीएफ पैसिव तरीके से प्रबंधित किए जाने वाले ऐसे फंड होते हैं, जिनका उद्देश्य स्पॉट बाजार में फिजिकल गोल्ड से मिलने वाले रिटर्न के समान रिटर्न देना होता है।

जानकार यह भी मानते हैं कि आने वाले दिनों में गोल्ड ईटीएफ ठीक-ठाक रिटर्न देने वाला निवेश साबित होगा। इसलिए अगर आप भी गोल्ड ईटीएफ में निवेश के इच्छुक हैं और पेपरवर्क से बचना चाहते हैं तो मोबाइल ऐप की सहायता से भी निवेश कर सकते हैं।

यह भी देखें… बेखौफ आतंकियों ने छीनी बंदूक, नेता-पुलिस का नहीं इनको कोई डर

अब बहुत से ऐसे मोबाइल ऐप आ गए हैं, जिनके द्वारा आसानी से गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। गूगल ने भी अपने यूपीआई ऐप गूगल पे के द्वारा 99.99 % शुद्ध 24 कैरेट गोल्ड खरीदने का मौका दे रहा है। इसमें आप 1 रुपये तक का भी गोल्ड खरीद सकते हैं।

gold

गोल्ड ईटीएफ में पैसा लगाने के लिए सबसे पहले गूगल पे ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद आपको गोल्ड वॉल्ट नजर आएगा। जिसपर क्लिक करते ही बाय, सेल और डिलीवरी का ऑप्शन आएगा। बाय पर क्लिक करने पर आपको एमजी में गोल्ड का भाव नजर आएगा। इस प्राइस में टैक्स भी शामिल है। आप कम से कम 1 रुपए का गोल्ड खरीद सकते हैं। हालांकि आप जितने रुपये का गोल्ड खरीदना चाहते हैं, इसके द्वारा खरीद सकते हैं।

यह भी देखें… दिल्ली सीएम का ऐलान- 4 नवंबर से 15 नवंबर तक दिल्ली में लागू होगा odd-even

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story