×

इन राज्यसभा सीटों पर 5 जुलाई को होगा उपचुनाव

चुनाव आयोग ने बिहार, ओडिशा और गुजरात में खाली हुई राज्यसभा की छह सीटों पर उप चुनाव का ऐलान कर दिया है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित छह राज्यसभा सदस्यों के हाल ही में लोकसभा चुनाव जीतने के कारण उच्च सदन की रिक्त हुयी छह सीटों के लिए उपचुनाव पांच जुलाई को होगा।

Roshni Khan
Published on: 16 Jun 2019 5:32 AM GMT
इन राज्यसभा सीटों पर 5 जुलाई को होगा उपचुनाव
X

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने बिहार, ओडिशा और गुजरात में खाली हुई राज्यसभा की छह सीटों पर उप चुनाव का ऐलान कर दिया है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित छह राज्यसभा सदस्यों के हाल ही में लोकसभा चुनाव जीतने के कारण उच्च सदन की रिक्त हुयी छह सीटों के लिए उपचुनाव पांच जुलाई को होगा। निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार को जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक बिहार, ओडिशा और गुजरात से रिक्त हुयी छह सीटों पर उपचुनाव होगा। इनमें से बिहार से एक, गुजरात से दो और ओडिशा से तीन सीट रिक्त हुयी हैं।

ये भी देंखे:सावधान : भूकंप के बाद क्या सुनामी की लहरों में डूबेगा न्यूजीलैंड !

बिहार से रविशंकर प्रसाद, गुजरात से अमित शाह, स्मृति ईरानी और ओडिशा से बीजद के अच्युतानंद सामांत लोकसभा के सदस्य चुने गये हैं। जबकि ओडिशा से ही राज्यसभा सदस्य प्रताप केशरी देब के विधानसभा सदस्य चुने जाने तथा सौम्य रंजन पटनायक के इस्तीफे की वजह से ये सीटों खाली हुयी हैं।

इन सीटों पर उपचुनाव के लिये 18 जून को अधिसूचना जारी किये जाने के साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया की औपचारिक शुरुआत होगी। उम्मीदवारी के लिये नामांकन की अंतिम तिथि 25 जून होगी और 26 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 28 जून तय की गयी है और पांच जुलाई को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा।

ये भी देंखे:सुलतानपुर: युवक की गोली मार कर हत्या, जमीनी रंजिश में हुई वारदात

मतदान के बाद शाम पांच बजे मतगणना होगी। उल्लेखनीय है कि उच्च सदन में शाह और ईरानी का कार्यकाल 18 अगस्त 2023 तक तथा प्रसाद का कार्यकाल दो अप्रैल 2024 तक था। वहीं पिछले साल अप्रैल में बीजद के राज्यसभा सदस्य बने पटनायक ने गत छह जून को उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story