×

घर बैठे पता लगाएं कि Aadhar Card से कौन सा मोबाइल नंबर है रजिस्टर्ड

अगर आप ये चेक करना चाहते हैं कि आधार से आपका कौन सा नंबर रजिस्टर्ड है तो आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर मिनटों में इस बात का पता लगा सकते हैं।

Shreya
Published on: 27 April 2020 9:35 AM GMT
घर बैठे पता लगाएं कि Aadhar Card से कौन सा मोबाइल नंबर है रजिस्टर्ड
X

नई दिल्ली: आजकल छोटे से छोटे काम में आधार कार्ड (Aadhar Card) की जरूर पड़ ही जाती है। साथ ही कई ऐसी सुविधाएं है, जिनके लिए आधार को उससे लिंक करना जरूरी हो गया है। अब तो पैन कार्ड से लेकर इश्योरेंस पॉलिसी और यहां तक की म्यूचुअल फंड स्कीम तक को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। लेकिन अगर आप ये भूल गए हैं कि आधार से आपका कौन सा नंबर रजिस्टर्ड है तो आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर मिनटों में इस बात का पता लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ट्रंप की उड़ी रातों की नींद, खाना-पीना भूल टीवी देखने में बीत रहा समय, लेकिन क्यों

UIDAI ने अपने ट्वीट के साथ शेयर किया ट्यूटोरियल लिंक

आधार कार्ड (Aadhar Card) जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया यानि UIDAI ने एक ट्वीट किया है, जिसमें उसने आधार नंबर के वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए एक यूट्यूब ट्यूटोरियल का लिंक दिया है। इस लिंक पर जाकर आप ये भी पता लगा सकते हैं कि आपको मोबाइल / ईमेल आईडी आधार के साथ पंजीकृत है या नहीं।



क्या है प्रकिया?

सबसे पहले आपको uidai.gov.in पर लॉग इन करना होगा। उसके बाद आधार सर्विसेज पर जाकर वेरिफाई ई- मेल/ मोबाइल नंबर वेरिफाई ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर यहां पर आधार कार्ड नंबर के साथ ईमेल आईडी या फिर अपना मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड डालें।

यह भी पढ़ें: यहां 6 स्वास्थ्यकर्मी आए कोरोना की चपेट में, मरीजों का आंकड़ा 128 के पार

उसके बाद इसको जानने के लिए कि आपके आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, सबसे पहले अपना आधार कार्ड नंबर डालें। उसके बाद मैनुअली मोबाइल नंबर डालकर चेक करें। वहीं नंबर एंटर करें जो आपको लगता है कि ये आपके आधार से लिंक हो सकता है। इसके साथ ही ईमेल को भी इस प्रक्रिया से चेक किया जा सकता है।

अगर आपने जो नंबर/ ईमेल डाला है, वहीं नंबर या ईमेल आपके आधार कार्ड से लिंक होगा तो आपके ईमेल या मोबाइल नंबर पर एक वन टाइन पासवर्ड (OTP) आएगा। इस OTP को एंटर करके वेरिफाई कर लें।

यह भी पढ़ें: मौलना साद का खुलासा: कर्मचारियों ने बताई चौंकाने वाली सच्चाई, बढ़ा संकट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story