×

CAA बवाल: कुछ देर में CM गहलोत निकालेंगे शांति मार्च, इंटरनेट समेत मेट्रो सेवा बंद

नागरिकता संशोधन कानून  को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है। अब बारी है जयपुर की। यहां भी सीएए के खिलाफ रविवार को कांग्रेस पार्टी का विरोध प्रदर्शन शुरु हो गया है। इस प्रदर्शन में मुस्लिम समुदाय के लोग भी शामिल होंगे। इस विरोध प्रदर्शन के चलते जयपुर शहर के

suman
Published on: 22 Dec 2019 4:27 AM GMT
CAA बवाल: कुछ देर में CM गहलोत निकालेंगे शांति मार्च, इंटरनेट समेत मेट्रो सेवा बंद
X

जयपुर: नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है। अब बारी है जयपुर की। यहां भी सीएए के खिलाफ रविवार को कांग्रेस पार्टी का विरोध प्रदर्शन शुरु हो गया है। इस प्रदर्शन में मुस्लिम समुदाय के लोग भी शामिल होंगे। इस विरोध प्रदर्शन के चलते जयपुर शहर के कमिश्नरेट इलाके में रविवार की सुबह भी 6 बजे से रात 8 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रखने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा मेट्रो सेवा भी बंद रहेगी। जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर जयपुर में रविवार सुबह 8 बजे से दोपहर दो बजे तक मेट्रो सेवा बंद रहेगी।

यह पढ़ें...CAA बवाल: कांग्रेस आज करेगी राजघाट पर प्रदर्शन तो तेजस्वी पर दर्ज होगा केस

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पैदल मार्च करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि वे रविवार को पूर्वाह्न 11 बजे अलबर्ट हॉल से शांति मार्च निकालेंगे। गहलोत ने इस कानून को संविधान की मूल भावना के खिलाफ बताया और कहा कि मार्च का समापन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा तक पहुंचकर होगा।

सत्ताधारी दल के आंदोलन करने और स्वयं मुख्यमंत्री के पैदल मार्च करने की घोषणा से प्रशासन के हाथ- पांव फूल गए हैं। बनाए रखने और किसी तरह की कोई चूक न हो, इसे लेकर अधिकारी अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैं। बता दें कि चंद दिनों पहले ही विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने सीएए के समर्थन में रैली की थी, जिसमें केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद भी शामिल हुए थे।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजयपाल लांबा ने बताया-कार्यक्रम के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए 13 आईपीएस, 115 आरपीएस, 230 सीआई और 7 हजार कांस्टेबल सहित उप निरीक्षक स्तर के पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। शांति मार्च में उपस्थित हर व्यक्ति पर वीडियोग्राफी व सीसीटीवी कैमरों की नजर रहेगी। संवेदनशील इलाकों में शनिवार को ड्रोन कैमरों से सर्वे करवाया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व अभय कमांड सेंटर से भी निगरानी होगी। अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।

विरोध को देख रुटों में कई बदलाव

*एमआई रोड पर गर्वमेंट हॉस्टल की तरफ से आने वाले वाहनों को यादगार तिराहा से टोंक रोड की ओर डायवर्ट । टीपी नगर चौराहा से एमआई रोड की तरफ आने वाले वाहनों को समानांतर वाहनों की ओर डायवर्ट किया जाएगा। मिनर्वा से मोतीडूंगरी रोड बंद रहेगा। धर्मसिंह सर्किल से मोतीडूंगरी रोड के यातायात को डायवर्ट कर समानान्तर मार्गो पर संचालित किया जायेगा।

यह पढ़ें...CAA बवाल: रामलीला मैदान में गरजेेंगे PM मोदी, CAA पर दे सकते हैं बड़ा बयान

*मिनर्वा तिराहा से मुस्लिम बालिका स्कूल तक, म्यूजियम रोड, अल्बर्ट से गांधी सर्किल तक जेएलएन मार्ग पर समस्त प्रकार के वाहनो की पार्किग निषेध रहेगी। अल्बर्ट हॉल से गांधी सर्किल तक जेएलएन मार्ग चलने वाले सामान्य यातायात को समानान्तर मार्गो पर संचालित किया जायेगा। रामबाग से एसएमएस हॉस्पिटल की तरफ आने वाले वाहनों को पृथ्वीराज टी पाइन्ट से ।

*बड़ीचौपड़ से सांगानेरी गेट जाने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट। त्रिपोलिया गेट से चौड़ा रास्ता के ट्रैफिक को डायवर्ट किया जायेगा।दिल्ली रोड़ पर संचालित होने वाली रोडवेज की बसें/अन्य बसें दिल्ली रोड़ के लिए सिन्धी कैम्प, झोटवाड़ा रोड़, सीकर रोड़, एक्सप्रेस हाई-वे से दिल्ली रोड़ पर आ व जा सकेगी। आगरा रोड़ पर संचालित होने वाली रोडवेज की बसे/अन्य बसे अजमेर रोड़, 200 फिट चैराहा, बी-2 बाईपास, जवाहरसर्किल, हनुमान तिराहा, जगतपुरा, खो-नागोरियान से आगरा रोड़ पर आ व जा सकेगी।

*दिल्ली रोड़ से आने वाले वाहनों को आवश्यकतानुसार चंदवाजी से डायवर्ट कर एक्सप्रेस हाई-वे से संचालित किया जायेगा। मीटिंग स्थल एवं शांति मार्च के रुट पर चलने वाले ट्रैफिक को आवश्यकतानुसार डायवर्ट कर समानान्तर मार्गो पर संचालित किया जायेगा।

suman

suman

Next Story