×

CAA: इन देशों ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइज़री की जारी

देश के बहुत से राज्यों में नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के विरोध में प्रदर्शन हो रहा है। देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु समेत बहुत से शहरों में इस कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी हैं।

Roshni Khan
Published on: 20 Dec 2019 9:48 AM GMT
CAA: इन देशों ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइज़री की जारी
X
नागरिकता कानून: विरोध करने वालों, पहले जान तो-लो क्या कहता है ये एक्ट?

नई दिल्ली: देश के बहुत से राज्यों में नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के विरोध में प्रदर्शन हो रहा है। देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु समेत बहुत से शहरों में इस कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी हैं। इस विरोध की वजह से, जो स्थिति पैदा हुई है उसपर अब दूसरे देश भी नजर बनाए हुए हैं। अमेरिका, फ्रांस, यूके समेत और भी दूसरे देशों ने भारत में आने वाले उनके नागरिकों को सावधानी बरतने को कहा है।

ये भी पढ़ें:2020 में बदल जाएगी दुनिया की तस्वीर, नास्त्रेदमस ने की ये चौंकाने वाली भविष्यवाणी

अमेरिकी दूतावास की ओर से एडवाइजरी जारी कर दी गई है। उन्होंने एडवाइज़री में लिखा है, 'भारत में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा है, इसको लेकर कई क्षेत्रों में धारा 144 लगाई गई है। जिसकी वजह से एक स्थान पर चार से अधिक लोग इकट्ठे नहीं हो सकते हैं, उत्तर प्रदेश से भी ऐसी ही खबरें हैं। इस प्रदर्शन की वजह से मोबाइल, इंटरनेट, ट्रैफिक सर्विस पर असर पड़ रहा है, ऐसे में भारत में मौजूद अमेरिकी यात्रियों को कुछ सतर्कता बरतने की जरूरत है।'

अमेरिका के अलावा रूस की तरफ से भी भारत में रह रहे रूसी नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। रूसी दूतावास द्वारा ट्वीट कर कहा गया है कि जो भी रूसी नागरिक भारत में हैं या फिर भारत जाने की सोच रहे हैं उन्हें कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है। इसके साथ ही भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए।

इन देशों ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइज़री जारी की

अमेरिका और रूस के अलावा ब्रिटेन, सिंगापुर, कनाडा और इजरायल की तरफ से भी अपने नागरिकों के लिए एडवाइज़री जारी की गई थी और तो और कुछ देशों ने अपने नागरिकों को उत्तर और पूर्व के राज्यों में ना जाने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें:IPL 2020 नीलामी: नहीं बिके यूसुफ पठान, भाई इरफान ने किया ऐसा ट्वीट

आपको बता दें कि CAA के खिलाफ गुरुवार को राज्यों के शहरों में प्रदर्शन हुआ था। इस दौरान दिल्ली में भी हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर थे, दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन को बंद किया गया था। इसके अलावा कुछ क्षेत्रों में मोबाइल इंटरनेट, SMS, कॉलिंग को भी बंद कर दिया गया था।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story