×

इस दिन से सस्ता होगा केबल कनेक्शन, अब मात्र इतने रुपए में दिखेंगे सारे TV चैनल

टीवी देखने वालों के लिए नए साल में अच्छी खबर है।अब टीवी देखना सस्ता हो जाएगा।  इस साल में केबल टीवी और डीटीएच का बिल कम हो जाएगा। टेलीकॉम रेग्यूलेटर ट्राई  ने नया टैरिफ ऑर्डर जारी किया है। अब उपभोक्ता को नेटवर्क कैरिज फीस के तौर पर मात्र 130 रुपये चुकाने होंगे।

suman
Published on: 2 Jan 2020 5:52 AM GMT
इस दिन से सस्ता होगा केबल कनेक्शन, अब मात्र  इतने रुपए में दिखेंगे सारे TV चैनल
X

नई दिल्ली: टीवी देखने वालों के लिए नए साल में अच्छी खबर है।अब टीवी देखना सस्ता हो जाएगा। इस साल में केबल टीवी और डीटीएच का बिल कम हो जाएगा। टेलीकॉम रेग्यूलेटर ट्राई ने नया टैरिफ ऑर्डर जारी किया है। अब उपभोक्ता को नेटवर्क कैरिज फीस के तौर पर मात्र 130 रुपये चुकाने होंगे। इसमें उपभोक्ता को 200 फ्री चैनल मिलेंगे। साथ ही ब्रॉडकॉस्टर 19 रुपये वाले चैनल बुके में नहीं दे सकेंगे।

ट्राई ने नया टैरिफ ऑर्डर जारी किया है। नेटवर्क कैपिसिटी फीस 130 रुपये की होगी। 130 रुपये में 200 फ्री टू एयर चैनल मिलेंगे। 160 रुपये में 500 फ्री टू एयर चैनल मिलेंगे। दूसरे टीवी कनेक्शन के लिए फीस कम होगी। दूसरे टीवी के लिए 52 रुपये की फीस चुकानी होगी।

यह पढ़ें...आरक्षण के नाम पर दी दलील, देश के सभी IIM ने सरकार से की ये मांग…

इसके साथ ही ट्राई ने नए नियमों की गाइडलाइन में बताया कि कोई भी ऑपरेटर अपने एक प्लेटफॉर्म पर सभी चैनलों के लिए प्रति माह 160 रुपए से ज्यादा चार्ज नहीं कर सकता है। ब्रॉडकास्टर 19 रुपये वाले चैनल बुके में नही दे सकेंगे। 12 रुपये से कम कीमत के चैनल ही बुके में दिए जा सकेंगे। उपभोक्ता के लिए करीब 33 फीसदी का डिस्कांउट होगा।

इसके साथ ही वह केवल चैनल जो 12 रुपए या उससे कम की MRP वाले हैं उनके लिए एक अलग से ग्रुप बनाया जा सकता है। ट्राई के इस नियम से सस्ते टीवी चैनल देखने वालों को भी परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा अनिवार्य घोषित किए गए चैनलों को एनसीएफ चैनलों की संख्या में नहीं गिना जाएगा,ब्रॉडकास्टर 15 जनवरी तक अपने चैनल की दरों में बदलाव करेंगे। 30 जनवरी तक दोबारा सभी चैनल की रेट लिस्ट पब्लिश होगी। 1 मार्च 2020 से नई दरें लागू होंगी। ट्राई ने चैनल के लिए कैरिज फीस 4 लाख रुपये तय की है।

यह पढ़ें...ममता को शाह देंगे मात! पकड़ लिया बंगाल की नब्ज, कर रहे अब ये काम

बता दें कि ट्राई ने बीते साल नई ब्राडकास्ट टैरिफ व्यवस्था लागू की थी। इसमें दर्शकों को सिर्फ उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान करना पड़ता है, जिन्हें वे देखना चाहते हैं. पहले ब्रॉडकास्टर्स पैकेज में चैनल देते थे, यानि मनपसंद चैनल देखने के लिए कुछ ऐसे चैनल्स के लिए भी पैसे देने पड़ते थे, जो आप कभी नहीं देखते।

suman

suman

Next Story